दिल्ली के सरकारी स्कूलों में छठी से नौवीं कक्षा के दाखिले शुरू

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

12 जून। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में छठी से नौवीं कक्षा में दाखिले के लिए शुक्रवार शाम पांच बजे से ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई। दाखिला प्रक्रिया को लेकर शिक्षा निदेशालय ने दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। दाखिला फॉर्म मोबाइल फोन के माध्यम से भी भरा जा सकता है। ऑनलाइन फॉर्म भरने में सहायता व अन्य जानकारी के लिए स्कूलों में हेल्प डेस्क की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। फॉर्म में गलती पाने पर अभिभावक उस फॉर्म को हटाकर (डिलीट) अंतिम तिथि से पहले नया फॉर्म भर सकते हैं।


दो चरणों की दाखिला प्रक्रिया के तहत दाखिले का पहला चरण 30 जून शाम पांच बजे तक समाप्त होगा। पहले चरण में कलस्टर लेवल एडमिशन कमेटी पंजीकृत छात्रों को स्कूलों का आवंटन एक जुलाई से आठ जुलाई तक करेगी। जिसके बाद पंजीकृत उम्मीदवारों को आवंटित स्कूलों की जानकारी 14 जुलाई को प्रदर्शित की जाएगी। दस्तावेजों का सत्यापन 19 जुलाई से 31 जुलाई तक होगा। फॉर्म भरने के बाद उसका स्टेटस निदेशालय की वेबसाइट के होमपेज पर उपलब्ध नॉन प्लॉन दाखिले लिंक पर देखा जा सकेगा।


उसके बाद दूसरे चरण की दाखिला प्रक्रिया की शुरुआत 23 जुलाई से होगी जो कि 6 अगस्त शाम पांच बजे तक चलेगी। इसके तहत कलस्टर लेवल एडमिशन कमेटी पंजीकृत छात्रों को स्कूलों का आवंटन 7 अगस्त से 13 अगस्त तक करेगी। पंजीकृत उम्मीदवारों को आवंटित स्कूल की जानकारी 19 अगस्त को प्रदर्शित की जाएगी। दस्तावेजों का सत्यापन 21 अगस्त से 31 अगस्त तक होगा।  दो चरणों की ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया में नौवीं कक्षा में दाखिला लेने से चूके बच्चों के अभिभावक 21 अगस्त तक स्कूल जाकर मैनुअली दाखिला ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *