तीन वर्ष का कार्यकाल सरकार का उपलब्धियों से भरा रहा : राकेश पठानिया

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

       24 दिसम्बर। वन, युवा खेल सेवाएं मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि वर्तमान सरकार के तीन वर्ष का कार्यकाल उपलब्धियों से भरा रहा है तथा गत तीन वर्षों में हिमाचल में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित किए गए हैं। धर्मशाला के धौलाधार होटल में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए वन मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि 27 दिसंबर 2017 को शपथ ग्रहण समारोह उपरांत पहले ही दिन मंत्रिमंडल की बैठक में वृद्वावस्था पेंशन पाने की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर सत्तर वर्ष किया गया तथा इसकी पात्रता के लिए कोई आय सीमा भी नहीं रखी गई।

समाज कल्याण के लिए किया बेहतर कार्य

उन्होंने कहा कि राज्य में सामाजिक सुरक्षा पेंशन से 5 लाख 69 हजार लोग लाभांवित हो रहे हैं। इन पर 424 करोड़ की राशि व्यय की गई। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा अपने सेवाकाल के दौरान एक लाख 63 हजार 607 नए सामाजिक सुरक्षा पेंशन के मामले स्वीकृत किए गए हैं। पठानिया ने कहा कि लोगों की समस्याओं उनके घर द्वार पर निपटारा सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा जनमंच कार्यक्रम आरंभ किया गया है। यह कार्यक्रम जनशिकायतों के त्वरित समाधान करने में कारगर सिद्व हुआ है। इस कार्यक्रम के माध्यम से 48646 शिकायतें तथा मांगपत्र प्राप्त हुए है जिनमें 92 प्रतिशत शिकायतों का प्रभावी निष्पादन सुनिश्चित किया गया है।

उन्होंने कहा कि जनमंच की प्रासंगिकता व लोकप्रियता को देखते हुए सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी का बेहतर सदुपयोग करते हुए जनशिकायत निवारण तंत्र को और भी प्रभावशाली बनाया है। मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन के माध्यम से अब प्रदेश के किसी भी कोने में बैठा व्यक्ति टोल फ्री नंबर 1100 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करवा सकता है। सेवा संकल्प हेल्पलाइन कम समय में ही काफी लोकप्रिय हुई है। अब तक इस हेल्पलाइन पर 151083 जनशिकायतें प्राप्त हुई हैं जिनमें से 120078 का समाधान किया जा चुका है। वन मंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा हिम केयर योजना, सहारा योजना, मुख्यमंत्री गृहिणी योजनाएं भी लोगों के कल्याण के लिए आरंभ की जा रही हैं तथा हिमाचल देश का पहला ऐसा राज्य है जिसे स्मोक फ्री घोषित किया जा चुका है। उन्होेंने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री स्वाबलंबन योजना भी क्रिर्यान्वित की जा रही है इसके साथ ही पर्यटन को विकसित करने के लिए नई मंजिलें नई राहें योजना भी कारगर साबित हो रही है। इस अवसर पर विधायक विशाल नैहरिया, मीडिया प्रभारी राकेश शर्मा भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *