डिपुओं में अब 3 से पांच रुपए सस्ती दरों पर मिलेंगी उड़द व मलका की दाल

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

29 नवंबर।हिमाचल के साढ़े 12 लाख राशनकार्ड उपभोक्ताओं को दिसंबर से डिपो में दालें 3 से 5 रुपये तक सस्ती मिलेंगी। सरकार ने दो दालों उड़द और मलका के दाम घटाए हैं। एपीएल उपभोक्ताओं को अब उड़द और मलका 55-55 रुपये प्रति किलो मिलेंगी। अभी उड़द दाल 60 और मलका 58 रुपये प्रति किलो मिल रही थी। इसी तरह साढ़े पांच लाख गरीब लोगों को उड़द और मलका 45-45 रुपये प्रति किलो मिलेगी।

अभी यह दालें गरीबों को 50-50 रुपए प्रति किलो दी जा रही हैं। इसमें 5-5 रुपये कम किए हैं। हिमाचल में कुल साढ़े 18 लाख राशनकार्ड उपभोक्ता हैं। चन्ना और मूंग दालें पहले की तरह तय रेट पर मिलती रहेंगी। सरकार की ओर से इन उपभोक्ताओ को आटा, चावल, 3 दालें, नमक, चीनी और 2 लीटर तेल सब्सिडी पर दिया जा रहा है।

आटा और चावल केंद्र सरकार मुहैया करवा रही है, जबकि अन्य राशन प्रदेश सरकार सब्सिडी पर दे रही है। गौर हो कि अभी कुछ दिन पहले ही प्रदेश सरकार ने दालों के दाम में बढ़ोतरी की थी। इसका कारण मार्किट में दालों के रेट में उछाल आना था। प्रदेश सरकार का मानना है कि अब दाम में कमी आई है, इसलिए डिपो के दाम कम किए हैं। खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने बताया कि दालों के दाम कम किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *