डिजिटल राशनकार्ड लाभार्थियों को आधार लिंक करने वाला हिमाचल का पहला जिला बना बिलासपुर

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर।डिजिटल राशनकार्ड के लाभार्थियों को आधार कार्ड से जोडऩे का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने वाला बिलासपुर पूरे हिमाचल प्रदेश में पहला जिला बन गया है। जिले के कुल 4,30,918 लाभार्थियों को आधार से लिंक किया गया है। यह लक्ष्य 15 जून को प्राप्त कर लिया गया है। भविष्य में नए राशनकार्ड बनाए जाने के लिए आधार की अनिवार्यता सुनिश्चित की गई है। प्रदेश में बिलासपुर के बाद सोलन दूसरे, हमीरपुर तीसरे और ऊना जिला चौथे पायदान पर है।

बिलासपुर के जिला उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने खबर की पुष्टि की है। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के जिला नियंत्रक बिजेन्द्र पठाानिया व अन्य अधिकारी व कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने बताया कि जिला में पंजीकृत डिजिटल राशन कार्ड के लाभार्थियों को आधार कार्ड से जोडऩे का शत प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण कर जिला बिलासपुर प्रदेश में पहले पायदान पर रहा है।

उन्होंने बताया कि जिला के कुल 430918 लाभार्थियों को आधार से जोड़ा गया है। केन्द्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा राशन कार्ड के साथ लाभार्थियों के आधार कार्ड को जोडऩे के आदेशों के तहत यह कार्य पूर्ण किया गया है। उन्होंने बताया कि जिला बिलासपुर द्वारा यह लक्ष्य 15 जून 2023 को प्राप्त कर लिया गया है। भविष्य में जो भी नया राशन कार्ड बनेगा उसके लिए आधार को अनिवार्यता प्रदान की गई है। इसका फायदा एक तो यह होगा कि पात्र राशनकार्ड धारकों की पहचान सुनिश्चित होगी तो वहीं भविष्य में केंद्र की ओर से शुरू की जाने वाली योजनाओं को लागू करने में सहूलियत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *