टर्म वन परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन घर पर कर सकेंगे शिक्षक

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल 
                विक्रम चंबियाल,धर्मशाला
25 नवंबर। टर्म वन परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शिक्षक घर पर ही कर सकेंगे। इसके लिए शिक्षा बोर्ड ने शिक्षकों तक उत्तरपुस्तिकाएं पहुंचाने के लिए केंद्र स्थापित किए हैं। इन्हीं केंद्रों से अध्यापकों को उत्तरपुस्तिकाएं मिलेंगी और मूल्कयांकन के बाद यहीं जमा करवानी होंगी। इस बारे में गाइडलाइन जारी कर दी है। शिक्षा बोर्ड की ओर से से नौवीं, दसवीं, ग्यारहवीं व 12वीं कक्षा की टर्म वन परीक्षाएं आयोजित हो रही हैं।
इन उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शिक्षकों को घर पर ही करना होगा। इन दिनों नौवीं, दसवीं ग्यारहवीं 12वीं कक्षा की टर्म वन परीक्षाएं आयोजित हो रही हैं। परीक्षाओं में किसी तरह की नकल न हो व नकल को रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरों की मदद से नजर रखी जा रही है। परीक्षाएं कोविड-19 प्रोटोकाल के तहत आयोजित हो रही है। विद्यार्थियों के स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखा जा रहा है और कोविड 19 नियमों की पालना हो रही है।
यह बोले शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष :- 
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि शिक्षकों को उत्तरपुस्तिकाएं घर द्वार पहुंचाने के लिए केंद्रों की स्थापना की जा रही है। बोर्ड की ओर से बनाए जा रहे इन केंद्रों में संबंधित शिक्षकों को खुद ही आकर अपनी अपनी उत्तरपुस्तिकाएं प्राप्त करनी होंगी। इतना ही नहीं उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने के बाद उन्हें उसी केंद्र में जमा करवाना होगा। उन्होंने बताया हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से परीक्षाएं कोविड-19 प्रोटोकाल के तहत आयोजित हो रही हैं। परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरों से आनलाइन निगरानी रखी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *