झंगी व झुलाड़ की महिलाएं शाहपुर की सुबह को बना रही भक्तिमय

Spread the love

महिलाओं को दो टोलियां सुबह पांच बजे झुलाड़ मंदिर में पूजा अर्चना के बाद निकालती है प्रभातफेरी

आवाज़ ए हिमाचल

बबलू सूर्यवंशी, शाहपुर। शाहपुर में महिलाएं रोजाना प्रभात फेरी निकाल क्षेत्र की अल्प सुबह को भक्तिमय बना रही हैं।गांव झुलाड़ व झंगी की महिलाएं शाहपुर में प्रतिदिन प्रभातफेरी निकाल रही हैं। सुबह पांच बजते ही महिलाओं की दो टोलियां झुलाड़ मंदिर में माथा टेकने के बाद ढोलकी, चिमटा लेकर प्रभात फेरी पर निकल पड़ती हैं। सुबह-सुबह भजन कानों में पड़ते ही पूरा माहौल भक्तिमय हो जाता है। लोगों का मानना है कि प्रभात फेरी से जहां वातावरण की शुद्धि हो रही है, वहीं आम जनता को भी सुवह-सवेरे घर बैठे ही भगवान का नाम सुनने को मिल जाता है।
उक्त महिलाओं की दो टोलियां हैं, जिनमें एक शिव शक्ति मंदिर झूलाड़ से 39 मील-शाहपुर होते हुए शिव शक्ति मंदिर झूलाड़ में पहुंचती है तथा दूसरी टोली झंगी (डोहब) से शिव शक्ति मंदिर झुलाड़ में पहुंचकर वापस अपने गंतव्य को जाती है। इन महिलाओं के इस कार्य की हर जगह प्रशंसा हो रही है।

डॉ. गौतम व्यथित ने कहा कि आज के मशीनी युग में मनुष्य को शांति प्राप्ति के लिए कई उपाय करने पड़ रहे हैं तथा शारीरिक व मानसिक संतुलन को बनाए रखने के लिए यह सही उपचार है। इससे मनुष्य की नकारात्मक सोच समाप्त होती है तथा सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, जिससे घर, परिवार व समाज का भला होता है।
उधर, योग टीचर गौतम पठानिया ने कहा कि प्रभात फेरी में जाने वाली महिलाओं द्वारा भजन गाने तथा चलने से जो कसरत होती है उससे वह कई प्रकार के रोगों का नाश होता है तथा समाज में ऐसे आयोजनों से जागृति आती है, जिससे मनुष्य स्वस्थ व निरोग रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *