जोगेंद्रनगर की बिहूं ओर नोहली पंचायत के एक दर्जन से अधिक गांवों में पेयजल संकट

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

        जतिन लटावा,जोगिंद्र नगर

28 मई। जोगेंद्रनगर की बिहूं ओर नोहली पंचायत में पेयजल संकट गहरा गया है। दोनों ही पंचायतों के करीब एक दर्जन से अधिक गांव के लोग पानी की बूंद के लिए तरस उठे हैं। बाबजूद इसके जल शक्ति विभाग के अधिकारी समस्या के समाधान के लिए गंभीर नहीं हैं।यह आरोप माकपा नेता व जिला परिषद् सदस्य कुशाल भारद्वाज ने  जोगेंदर नगर जल शक्ति विभाग  पर लगाया है। कुशाल ने बताया कि विभाग की टीम को साथ लेकर जब उन्होंने पेयजल समस्या से प्रभावित गांवों का दौरा किया तो पाया कि अधिकांश गांवों में लोगों को पीने का पानी भी नहीं मिल पी रहा है। कपड़े व बर्तन धोने व टायलट के लिए तो पानी ही नहीं है।इस बारे उन्होंने विभाग के उच्च अधिकारियों को  मौके पर ही बता दिया कि हर गांव में पर्याप्त पानी उपलब्ध करवाया जाये, अन्यथा जनता के उग्र संघर्ष का सामना करने के लिए तैयार रहे।

कुशाल ने बताया  स्थानीय  एसडीएम  से भी स्थिति की गंभीरता के बारे में बात की है तथा प्रभावित गांवों में तुरंत प्रभाव से टैंकरों के माध्यम से भी पानी सप्लाई करने का अनुरोध किया है,जिस पर एसडीएम अमित मैहरा  ने भी तुरंत संज्ञान लेते हुए जल शक्ति विभाग के अधिशाषी अभियंता योगेश कपूर को निर्देश जारी करते हुए आज से ही टैंकरों से प्रभावित गांवों में पानी देने को कहा। जिला परिषद् सदस्य कुशाल भारद्वाज  के अनुसार उपरोक्त दोनों पचांयत के अधीन आने वाले ग्रामीण क्षेत्र  गलमाठा, चुगाहलडी, बसेहड़, मरैंझ, बनोग, देहरी, बतनाहर, पलोहन, पटेहड़, सपैड़ा, कमलगलू, रोपड़ू, चाहब-भराड़ू, सजेहड़, बदेहड़, भगवाहर, बटधार, तुड़ल, मनारू, बनारू, नौहली के अलावा बिहूं पंचायत के टिक्कर, अंद्राहलू, सपैड़ा, बिहूं, पाधर, सदरेहड़, कुंड, दांधी आदि गांव में पानी का अधिक संकट गहराया हुआ है।
* मनारू में हैंडपंप ठीक होते ही पानी मिलना हुआ शुरू
कुशाल  भारद्वाज ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र मनारू  का हैंड पंप ठीक कर दिया गया है, उसमें काफी मात्रा में पानी आ रहा है। इससे इस गांव में पानी की समस्या कुछ हद तक ठीक  हो गई है। इसी प्रकार रणा खड्ड की उठाऊ पेयजल योजना की  मोटर भी चालू करवा दी गई है। उधर जल शक्ति विभाग के अधिषाशी अभियंता योगेश कपूर ने कहा कि पानी की समस्या का मामला उनके ध्यान में लाया गया है जल्द ही निदान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *