जोगिन्दर नगर में एसडीएम विशाल शर्मा ने फहराया तिरंगा

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

जतिन लटावा, जोगिन्द्र नगर

26 जनवरी। उपमण्डल जोगिन्दर नगर का 73वां गणतंत्र दिवस समारोह पुराने मेला ग्राउंड के प्रांगण में बडे धूमधाम से मनाया गया। समारोह में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे एसडीएम जोगिन्दर नगर डॉ. (मेजर) विशाल शर्मा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी व एनएसएस की टुकडिय़ों की परेड़ का निरीक्षण किया तथा प्रस्तुत भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली तथा अपना शुभ संदेश दिया। इसके बाद एसडीएम ने परेड में अपनी भागीदारी देने वालों को पुरस्कृत किया। कोविड संक्रमण के चलते इस बार कार्यक्रम को सूक्ष्म तौर पर ही आयोजित किया गया।


इस मौके पर अपना शुभ संदेश देते हुए एसडीएम डॉ. (मेजर) विशाल शर्मा ने सभी को 73वें गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए कहा कि 26 जनवरी का दिन हम सब देशवासियों के लिए एक महत्वपूर्ण एवं ऐतिहासिक अवसर है। 26 जनवरी, 1950 को, इसी ऐतिहासिक दिन, हमारे देश में संवैधानिक व्यवस्था लागू हुई और हमारा देश विश्व भर में सबसे बड़े लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में स्थापित हुआ। उन्होने कहा कि देश के स्वतंत्रता आंदोलन में हिमाचल प्रदेश के वीर सपूतों ने भी अहम भूमिका निभाई।

आजादी के बाद भी हिमाचल प्रदेश सहित जोगिन्दर नगर उपमंडल के अनेकों वीर सैनिकों ने समय-समय पर मातृ भूमि की रक्षा के लिए हमेशा अग्रणी मोर्चे पर कार्यरत रहे हैं। उन्होने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि आज अकेले जोगिन्दर नगर क्षेत्र से ही हजारों लोग तीनों सेनाओं में ही नहीं बल्कि अर्द्ध सैनिक बलों में भर्ती होकर देश की सेवा में लगे रहे हैं। उन्होने इस पावन अवसर पर पूर्व सैनिकों, वीर नारियों एवं उनके परिजनों को भी याद किया।


उन्होने जोगिन्दर नगर उपमंडल में हुए विकास कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि समाज के विभिन्न वर्गों के सामाजिक, आर्थिक उत्थान एवं कल्याण के साथ-साथ विकास के क्षेत्र में भी एक नई गाथा लिखी है। जोगिन्दर नगर उपमंडल की ही बात करें तो आज इस क्षेत्र में गांव-गांव तक सडक़, बिजली, शुद्ध पेयजल, शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ अन्य तमाम मूलभूत सुविधाओं का लाभ ही नहीं पहुंचा है बल्कि इनका समुचित विस्तार भी हुआ है।


एसडीएम ने कहा कि यहां के ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से जोडऩे के लिये लाइव वर्चुअल जनसंपर्क-एक श्रृंखला नामक अनूठी पहल की शुरूआत की है। जिसके माध्यम से प्रत्येक माह विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में लोगों को संबंधित विभाग की विकास योजनाओं की जानकारी वर्चुअल माध्यम से उपलब्ध करवाई जा रही है। अब तक कोविड संक्रमण, कृषि एवं बागवानी विभाग को लेकर तीन एपिसोड पूरे कर लिये गए हैं तथा आने वाले समय में अन्य विभागों को भी शामिल किया जाएगा।


उन्होने कहा कि जोगिन्दर नगर उपमंडल में ऐतिहासिक व धार्मिक महत्व के कई स्थान मौजूद हैं। ऐसे में इस क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से आगे ले जाने तथा यहां के महत्वपूर्ण स्थानों से लोगों को जोड़ने के लिये एसडीएम जोगिन्दर नगर का फेसबुक पेज शुरू किया गया है। जिसके माध्यम से चरणबद्ध तरीके से जोगिन्दर नगर उपमंडल से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी को लोगों के साथ साझा करने के प्रयास हो रहे हैं।
उन्होने वैश्विक महामारी कोविड 19 के इस कठिन दौर में समाज के विभिन्न वर्गों द्वारा दी गई सेवाओं के लिए आभार भी जताया तथा उम्मीद जताई की इस बीमारी के खात्मे तक लोगों का स्थानीय प्रशासन को इसी तरह सहयोग मिलता रहेगा। इस बीच उन्होने लोगों से स्वच्छता अपनाने तथा नशे जैसी सामाजिक बुराई से दूर रहने का भी आहवान किया।
इससे पहले उन्होने गांधी पार्क स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हे याद किया। कार्यक्रम के अंत में मुख्यातिथि द्वारा मार्च पास्ट पेश करने वालों को सम्मानित भी किया।
इस समारोह में वनमंडलाधिकारी राकेश कटोच, तहसीलदार बीएस ठाकुर, नायब तहसीलदार साजन बग्गा सहित नगर परिषद जोगिन्दर नगर के पार्षद गण तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित कई गण्यमान्य लोग भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *