जोगिंद्र नगर बस डिपो की CM जल्द रखेंगे आधारशिला: प्रकाश राणा

Spread the love
आवाज ए हिमाचल 
जतिन लटावा,जोगिंद्र नगर
23 जून। जोगिंद्र नगर के विधायक प्रकाश राणा ने कहा कि जोगिंद्र नगर बस डिपो के भवन की आधारशिला जल्द मुख्य मंत्री जय राम ठाकुर रखेंगे। बस डिपो के लिए जोगिन्दर नगर के डोहग में चिन्हित भूमि को देहरादून से फॉरेस्ट मंजूरी प्राप्त हो चुकी है एवं विभाग ने लगभग 27 लाख रूपये की राशि को भी जमा करवा दिया है। बस डिपो भवन का जल्द ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। इसके अलावा बस डिपो को अस्थाई तौर पर बिजली बोर्ड की जमीन में चलाने को भी तमाम औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई हैं। विधायक प्रकाश राणा आज जोगिन्दर नगर स्थित विश्राम गृह में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले उन्होने विभिन्न विभागीय अधिकारियों के साथ जोगिन्दर नगर विस क्षेत्र में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की तथा सभी विकास परियोजनाओं को तय समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिये। इस बीच उन्होने जन समस्याएं भी सुनी तथा अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष बची समस्याओं बारे संबंधित विभागीय अधिकारियों को जल्द हल करने के निर्देश दिये। इस बीच उन्होने बस स्टैंड जोगिन्दर नगर का भी निरीक्षण किया।
उन्होने कहा कि जोगिन्दर नगर बस स्टैंड में यात्रियों को बेहतरीन सुविधाएं प्राप्त हों इस दृष्टि से भी कार्य किया जाएगा। उन्होने बताया कि बस स्टैंड के सुधारीकरण को पैसा मुहैया करवाया जा चुका है। कोरोना महामारी के चलते इस दिशा में कार्य में व्यापक प्रगति नहीं हो पाई है, लेकिन अब संबंधित विभागीय अधिकारियों को अधूरे पड़े कार्यों को जल्द पूर्ण करने के निर्देश जारी कर दिये हैं तथा जल्द ही लोगों को जोगिन्दर नगर बस स्टैंड में बेहतरीन सुविधाएं प्राप्त होंगी।प्रकाश राणा ने कहा कि मुख्य मंत्री जय राम ठाकुर के आशीर्वाद से जोगिन्दर नगर विस क्षेत्र को जल शक्ति विभाग का मंडलीय कार्यालय प्राप्त हुआ है। इस कार्यालय के खुल जाने से पेयजल के साथ-साथ सिंचाई स्कीमों के लिए लगभग 356 करोड रूपये की परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है। उन्होने बताया कि ग्राम पंचायत ढेलू, निचला गरोडू, दारट बगला, जिम्म जिम्मा, हार गुणैन, रोपा पधर, नेर घरवासड़ा, कस, भराडू सहित अन्य पंचयतों में पेयजल पाइपों को बदलने पर भी लगभग 106 करोड़ रूपये की राशि व्यय होने जा रही हैं। इसके अलावा बूहला भडयाड़ा, कठेहड़ा, धार, नेरी-लांगणा इत्यादि क्षेत्र के लिए 27 करोड़ रूपये की एक नई पेयजल योजना को स्वीकृति प्राप्त हुई है। साथ ही बताया कि नौहली-बयूंह पंचायतों के लिए भी लगभग 10 करोड़ रूपये की नई पेयजल योजना को स्वीकृति मिली है।
उन्होने बताया कि पेयजल समस्या के स्थाई समाधान के लिए अब दोहरे विकल्प के तहत कार्य किया जा रहा है ताकि एक स्कीम के प्रभावित होने पर दूसरे विकल्प से लोगों को पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाई जा सके। उन्होने बताया कि चौंतड़ा में ही अकेले 4-5 टयूबवैल स्थापित करने का कार्य प्रारंभ हो चुका है। साथ ही पंचायत में वार्ड स्तर पर वाटर टैंक बने इस दृष्टि से भी संबंधित पंचायत जन प्रतिनिधियों से कार्य करने का आहवान किया है।
लोक निर्माण विभाग के माध्यम से व्यय हो रहे हैं 100 करोड़ रूपये विधायक ने कहा कि जोगिन्दर नगर विस क्षेत्र में लोक निर्माण विभाग के माध्यम से सडक़ों व पुलों इत्यादि पर लगभग 100 करोड़ रूपये की धनराशि व्यय की जा रही है। उन्होने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि कोठी पत्तन में ब्यास नदी पर लगभग 26 करोड़ रूपये की लागत से एक नये पुल निर्माण को स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है तथा मुख्य मंत्री जल्द ही आधारशिला रखेंगे।प्रकाश राणा ने कहा कि मुख्य मंत्री जय राम ठाकुर के आशीर्वाद से जोगिन्दर नगर विस क्षेत्र के विकास को एक नई गति प्राप्त हुई है। जोगिन्दर नगर के लिए जलशक्ति विभाग के मंडलीय कार्यालय के अतिरिक्त बस डिपो, मकरीड़ी में उप तहसील, लडभड़ोल में सिविल अस्पताल तथा आईटीआई जैसी प्रमुख्य मांगों को न केवल पूरा किया है बल्कि धरातल पर उतारने की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *