जुखाला में नहीं हो सकी पंचायत चुनाव की पहली ऑनलाइन रिहर्सल

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा,बिलासपुर

03 जनवरी।पंचायत चुनाव के दौरान ड्यूटी दे रहे कर्मचारियों के लिए प्रशासन की तरफ से रखी पहली ऑनलाइन रिहर्सल फेल हो गई है।अहम यह है कि फेल हुई इस रिहर्सल का ठीकरा कॉलेज प्रशासन ने जिला प्रशासन के सर पर फोड़ दिया है।

गौरतलब है कि पहले प्रशासन ब्लाक स्तर पर यह रिहर्सल करवाता था,परन्तु इस बार कोविड 19 के चलते प्रशासन ने इस रिहर्सल को पुरे तरीके से ऑनलाइन रखा था और कई जगह पर इसके लिए सेंटर भी बनाए गए थे,जहां पर कर्मचारियों को ऑनलाइन माध्यम से यह रिहर्सल होनी थी।इस रिहर्सल के लिए जुखाला में दो सेंटर बनाए गए थे, जिनमे एक डाईट जुखाला तथा दुसरा डिग्री कॉलेज जुखाला बनाया गया था।

डाईट जुखाला में तो यह रिहर्सल कामयाब रही परन्तु डिग्री कॉलेज जुखाला में यह रिह्सल पूरी तरह से फेल हो गई।डिग्री कॉलेज जुखाला में विभिन्न स्थानों से 57 कर्मचारी इस रिह्सल के लिए पहुंचे थे जिनकी रिहर्सल रविवार सुबह साढ़े 10 बजे से 12 बजे तक होनी थी। सभी कर्मचारी आदेशानुसार 10 बजे ही कॉलेज पहुंच गए,परन्तु कॉलेज का सिस्टम ऑनलाइन कनेक्ट ही नही हो सका जिसकी वजह से यहां आए कर्मचारियों की रिहर्सल हो ही नही पाई ।

कॉलेज प्रशासन साढ़े 12 बजे तक कनेक्टिविटी के लिए लगा रहा परन्तु कनेक्टिविटी नही हो पाई। जिसकी बजह से सामान्य पंचायत चुनाव की प्रथम ऑनलाइन रिहर्सल ही कामयाब नही हो पाई। जब इस बारे कॉलेज प्रचार्य अंजू बाला शर्मा से संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि जिला पंचायत अधिकारी को इस बारे में पहले ही अवगत करवा दिया था कि कॉलेज में हाल तो है जहां पर यह रिहर्सल करवाई जा सकती है, परन्तु कॉलेज में नेट कनेक्टिविटी की दिक्कत रहती है। जिसकी बजह से इस रिहर्सल में दिक्कत आएगी।

इसके अलावा कॉलेज में बेकअप नही है यदि विद्युत आपूर्ति बाधित रहती है तो उस सूरत में भी कॉलेज में यह रिहर्सलबाधित होगी। जिसके बाद उन्होंने कहा कि आप कल तक प्रयास करे अगर दिक्कत रहती है तो वे इस रिहर्सल।को कहीं और जगह शिफ्ट कर देंगे,जिसके बाद कॉलेज प्रशासन ने बीएसएनएल से पहले अपनी कनेक्टिविटी दरुस्त करवाई जिसके बाद भी कनेक्टिविटी में दिक्कत रही और जब कॉलेज स्टाफ ने इस दिक्कत के बारे में सूचित करने के लिए जिला पंचायत अधिकारी को फ़ोन पर कॉल की तो उन्होंने फ़ोन तक नही उठाए।एक कर्मचारी का फ़ोन उठाया तो उसे यह कहा कि आपकी प्राचार्य से हमारी बात हो गई है उसके बाद न तो प्राचार्य की कॉल उठाई न अन्य स्टाफ की। कॉलेज स्टाफ के सभी कर्मचारी अलग अलग नंबर से संपर्क करने की कोशिश करते रहे परन्तु किसी ने कोई फ़ोन कॉल नही उठाई ।

कॉलेज प्राचार्य ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम करने से पहले प्रशासन को कॉलेज से बात करनी चाहिए कि कॉलेज में क्या-क्या सुविधाए है और क्या इस तरह के कार्यकम का आयोजन हो सकता है। जैसे की चयन आयोग किसी भी तरह की परीक्षा आयोजन करने से पहले कॉलेज से पूछता है कि आपके पास क्या क्या सुविधाए है कितने लोगो के बैठने का प्रबंध है इत्यादि यह सारी जानकारी लेने के बाद चयन आयोग यहाँ पर परीक्षाओ का आयोजन करता है जिसमे आज तक कोई दिक्कत नही आई ।परन्तु प्रशासन ने बिना कॉलेज से बात किए अपनी मर्जी से यहाँ पर सेंटर बना दिया और जब उन्होंने उन्हें पहले ही कनेक्टिविटी की दिक्कत के बारे में बताया तब भी उन्होंने कोई प्रबंध नही किए जिसकी वजह से यह दिक्कत यहाँ पर आई, यदि प्रशासन कॉलेज प्रशासन से पहले बात करता और यहाँ की समस्याओ को जनता तो आज यह दिक्कत नही आती। बहरहाल अब गलती जिस मर्जी कि रही हो परन्तु सामान्य पंचायत चुनाव की पहली ऑनलाइन रिहर्सल फेल हो गई है ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *