जम्मू की बच्ची के वायरल वीडियो के बाद सरकार ने ऑनलाइन पढ़ाई में किये नए बदलाव

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

02 जून । ऑनलाइन माध्यम से चल रही स्कूल के बच्चों की पढ़ाई को लेकर जम्मू की बच्ची के वायरल वीडियो के बाद सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी हैं । प्री प्राइमरी के बच्चाें की कक्षा दिनभर में 30 मिनट से ज्यादा नहीं होगी। पहली से आठवीं तक की कक्षाएं 30 से 45 मिनट के अधिकतम दो सत्रों में होंगी। इसी तरह से 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के अधिकतम चार सत्र ही होंगे।

हर सत्र की अवधि 30 से 45 मिनट के बीच होगी। उधर जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी  वायरल वीडियो का स्वयं संज्ञान लिया था। शिक्षा विभाग ने मंगलवार को गाइडलाइन जारी की जिसे एलजी ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर भी किया। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी दिशा- निर्देश में वर्चुअल क्लास में छोटे बच्चों पर विशेष ध्यान देने को कहा गया है।

वर्चुअल क्लास के दौरान आनंदमयी शिक्षा के साथ दैनिक जीवन के अनुभव के बारे में बताने पर जोर रहेगा। सरकार ने कहा बच्चों को कहानी लिखना और सुनाना, ड्राइंग, नए शब्दों को सीखना, तस्वीरें पहचानने, पढ़ने जैसे रोचक होमवर्क दिया जायेगा । इसके साथ छोटे बच्चों और अभिभावकों के साथ ऑनलाइन बैठक कर उन्हें तनाव मुक्त जीवन शैली के प्रति जागरूक करने जैसे गतिविधियां आयोजित करने को कहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *