‘ जब पूरे हिंदुस्तान में एक देश एक विधान तो फिर एक देश दो पेंशन का प्रावधान क्यों?’

Spread the love

 

 

आवाज़ ए हिमाचल 

स्वर्ण राणा, नूरपुर। हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत कर्मचारी यूनियन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पवन मोहल की अध्यक्षता में नूरपुर जॉन के विद्युत कर्मचारियों ने न्यू पेंशन स्कीम के विरोध में भोजन अवकाश के समय गेट मीटिंग कर विरोध प्रदर्शन किया। यूनियन का मानना है कि जब पूरे हिंदुस्तान में एक देश एक विधान, एक देश एक संविधान, एक देश एक राशन कार्ड है  तो फिर एक देश दो पेंशन का प्रावधान क्यों है?

इस अवसर पर यूनियन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पवन मोहाल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में कार्यरत सभी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन के अधीन लाया जाए,अगर पुरानी पेंशन देना सरकार के बस में नहीं है तो सरकार सभी कर्मचारियों को न्यू पेंशन स्कीम के भी लाए और सभी प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री सांसद मंत्री विधायक इन सभी को भी न्यू पेंशन स्कीम में ही लाया जाए, विद्युत बोर्ड में बढ़ते कार्यभार को मध्य नजर रखते हुए शीघ्र अति शीघ्र बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की भर्तियां की जाएं।

उन्होंने कहा कि 1990 में विद्युत बोर्ड में कर्मचारियों की संख्या 43 हजार थी और उपभोक्ता 9 लाख थे। आज विद्युत बोर्ड में कर्मचारियों की संख्या सिमट कर करीब 13 हजार रह गई है और उपभोक्ता करीब 26 लाख पहुंच चुका है। इस बढ़ते कार्य के चलते आए दिन कर्मचारी दुर्घटनाओं का शिकार हो रहे हैं।  17अगस्त 2022 को विभागीय कार्य करते हुए कमल सिंह लाइनमैन, जो 132 केवी कंदरोरी सब स्टेशन के अधीन कार्यरत है, 132 केवी जसूर-कंदरोरी लाइन में पेड़ों को काटते हुए  करंट की चपेट में आ गया था। जिस कारण उसके हाथ और पांव बिजली के करंट के कारण जल चुके हैं। उसका इलाज अमृतसर में प्राइवेट हॉस्पिटल में चल रहा है और लाखों रुपया अपनी जेब से खर्च करके यह कर्मचारी और इसके परिवार वाले इसका इलाज करवा रहे हैं। इसे मात्र 20 हजार रुपये डिपार्टमेंट की तरफ से मेडिकल एडवास में के रूप में दिया गया है। यूनियन मांग करती है कि इस कर्मचारी को जो भी खर्चा इसका हुआ है उसका पूरा पैसा दिया जाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *