छात्रों को साइबर सुरक्षा और साइबर धोखाधड़ी के खतरों से करवाया अवगत

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

 बबलू सूर्यवंशी, भरमौर। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, पुलन में आज आयोजित एनएसएस शिविर के दौरान छात्रों और स्वयंसेवकों के लिए साइबर सुरक्षा पर एक अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस व्याख्यान में एमएस लर्निंग एंड स्किल डेवलपमेंट सेंटर के चेयरमैन श्री मेद सिंह को अतिथि वक्ता के रूप में आमंत्रित किया गया।

यह व्याख्यान ऑनलाइन माध्यम से आयोजित किया गया, जिसमें छात्रों को साइबर सुरक्षा और साइबर धोखाधड़ी के खतरों से अवगत कराया गया।

साथ ही, आईटी साक्षरता (IT Literacy) के महत्व पर भी विस्तार से चर्चा की गई। कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री राजेश जी और एनएसएस समन्वयक पवन, केशव और उषा (व्याख्याता अर्थशास्त्र) भी उपस्थित रहे।

 

एमएस लर्निंग एंड स्किल डेवलपमेंट सेंटर की ओर से अतिथि वक्ता श्री मेद सिंह, होस्ट विजय कुमार, तथा समन्वयक ऋषु शर्मा, राखी देवी और हर्ष चौहान ने कार्यक्रम का सफल संचालन किया।

इस व्याख्यान के दौरान छात्रों ने साइबर सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं को समझा और आईटी साक्षरता के प्रति गहरी रुचि दिखाई। श्री मेध सिंह ने सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त लघु अवधि और दीर्घकालिक आईटी कोर्सों के बारे में जानकारी दी, जो न केवल साइबर अपराधों से सुरक्षा के लिए जरूरी हैं, बल्कि करियर के विकास में भी सहायक सिद्ध होते हैं।

कार्यक्रम के अंत में, छात्रों ने आईटी और साइबर सुरक्षा से जुड़े अपने सवालों के जवाब पाए और इस क्षेत्र में आगे बढ़ने की उत्सुकता दिखाई। अतिथि वक्ता ने आईटी साक्षरता को अपनाने की प्रेरणा देते हुए बताया कि यह आज के दौर में साइबर धोखाधड़ी से सुरक्षित रहने और करियर के नए अवसरों का लाभ उठाने के लिए आईटी साक्षरता अनिवार्य है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *