चैत्र नवरात्र के पहले दिन मां नैना देवी के दरबार में उमड़ा जन सैलाव   

Spread the love

सफाई व्यवस्था के लिए तैनात किए अतिरिक्त कर्मचारी

आवाज़ ए हिमाचल 

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर। चैत्र नवरात्र की आज यानी 22 मार्च से शुरुआत हो गई है। प्रसिद्ध शक्तिपीठ माता श्री नैना देवी मंदिर में 22 से लेकर 30 मार्च तक चलने वाले चैत्र नवरात्र मेलों के सफल आयोजन के लिए प्रशासन द्वारा पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। इन मेलों में पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार सहित अन्य प्रदेशों से लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के माता के दर्शनों के लिए आने की संभावना जताई जा रही है। मंदिर न्यास और प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल और होमगार्ड के जवान तैनात किए हैं।

मेले के दौरान पेयजल, सफाई और विद्युत आपूर्ति बनाए रखने के लिए मंदिर न्यास द्वारा अतिरिक्त कर्मचारी तैनात किए गए हैं। माता के दरबार को खन्ना के श्रद्धालुओं द्वारा सजाया जा रहा है।

 मेले के दौरान मंदिर को श्रद्धालुओं को 22 घंटे खुला रखा जाएगा। मंदिर को केवल रात 12 से 2 बजे तक ही बंद रखा जाएगा। मेला स्थल को नौ सेक्टरों में बांटा गया है। मेले के दौरान छह मेला मजिस्ट्रेट और छह ही पुलिस मेला अधिकारी तैनात किए गए हैं। इस बार डीएसपी रैंक के अधिकारियों को मेला पुलिस अधिकारी लगाया गया है। सुरक्षा की दृष्टि से 1200 पुलिस और होमगार्ड के जवान तैनात किए गए हैं। इसके अतिरिक्त संदिग्धों पर नजर रखने के लिए मंदिर परिसर से लेकर टोबा तक 62 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पुलिस प्रवक्ता एवं डीएसपी बिलासपुर राज कुमार ने बताया कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

मेले के दौरान सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए मंदिर न्यास ने नगर परिषद को 50 अस्थाई कर्मचारी दिए हैं। इसी प्रकार पेयजल व्यवस्था बनाए रखने के लिए 15, विद्युत आपूर्ति बहाल रखने के लिए 12 कर्मचारी दिए गए हैं। मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 138 अस्थाई कर्मचारी मंदिर न्यास ने तैनात किए हैं। मेले के दौरान श्रद्धालुओं के लिए 24 घंटे लंगर की व्यवस्था रहेगी। मेले के दौरान प्रसाद चढ़ाने और ढोल-नगाड़े बजाने पर प्रतिबंध रहेगा। मंदिर में गाड़ी लाने पर प्रतिबंध रहेगा। मंदिर के समीप गुफा तक केवल परमिट वाली गाड़ियों को ही आने की इजाजत होगी। बड़ी गाड़ियों को टोबा में रोक दिया जाएगा तथा घवांडल में गाड़ियों के लिए पार्किंग की सुविधा रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *