चार गुना तक महंगा हुआ एडवांस्ड स्टडी घूमना

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

10 मार्च। राजधानी शिमला की ऐतिहासिक धरोहर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडी (आईआईएएस) में घूमना चार गुना महंगा हो गया है। संस्थान को करीब एक साल बाद बीते माह से आम जनता और पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए भवन में किए गए इंतजामों को देखते हुए टिकट महंगा किया गया है। भारतीय आगंतुकों के लिए टिकट 50 से बढ़ाकर 200 रुपये का कर दिया है। 12 साल से कम आयु के बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए टिकट 100 रुपये में मिलेगा।

विदेशी सैलानियों के लिए टिकट 100 से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया गया है। एडवांस्ड स्टडी भवन के गार्डन एरिया में घूमने के लिए पहले की तरह 30 रुपये में ही टिकट मिलेगा। टिकट की नई दरें लागू कर दी गई हैं। आईआईएएस के सचिव कर्नल डॉ. विजय तिवारी ने बताया कि टिकट महंगा किया गया है। भवन को पूरी तरह सैनिटाइज किया जाता है। मास्क, हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था आगंतुकों के लिए की गई है। आवश्यक दूरी का ख्याल रखा जा रहा है।

इसी इमारत में हुआ था शिमला समझौता
आईआईएएस भवन में ब्रिटिश वायसराय का निवास हुआ करता था। इसे ब्रिटिश आर्किटेक्ट हेनरी इरविन ने डिजाइन किया था। इसका निर्माण 1880 में शुरू हुआ और 1888 में पूरा हुआ। ब्रिटिश काल में शिमला ग्रीष्मकालीन राजधानी थी। शिमला समझौता 1945 में यहीं हुआ था। 1947 में भारत के विभाजन का निर्णय भी यहीं लिया गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *