चम्बा: भटियात के निर्मल पांडे समर्थकों के साथ आम आदमी पार्टी में शामिल

Spread the love

 

आवाज़ ए हिमाचल 

बबलू सूर्यवंशी, चम्बा

25 मार्च। जिला चम्बा के भटियात विधानसभा क्षेत्र की कुड्डी पंचायत के निवासी निर्मल पांडे (Nirmal Pandey) ने अपने समर्थकों के साथ नई दिल्ली में आम आदमी पार्टी का दामन थाम लिया है। निर्मल पांडे कई वर्षों से समाजसेवा में जुटे हैं और पूर्व में भटियात की कुड्डी पंचायत के प्रधान भी रहे हैं। उनकी पत्नी वर्तमान में जिला परिषद सदस्य हैं।

भटियात विधानसभा क्षेत्र में निर्मल पांडे वर्तमान में विधायक बिक्रम सिंह जरयाल के बाद सबसे सक्रिय और जनाधार वाले नेता माने जाते हैं। उनके जाने से चम्बा जिला के भटियात में आम आदमी पार्टी को मजबूती मिलने के आसार हैं।

ये भी पढ़ें:- आतंकी पन्नू ने 29 अप्रैल को शिमला में भिंडरावाला व खालिस्तान के झंडे फहराने की दी धमकी

निर्मल पांडे की शिक्षा की बात करें तो वह जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (Journalism and Mass Communication) में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। वर्ष 2012 से 2015 तक आईटीएफटी कॉलेज चंबा में उन्होंने सहायक प्रोफेसर के रूप में अपनी सेवाएं दी। उन्होंने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत 2001 में की थी जब एसएफ़आई (Students Federation of India) में शामिल हुए थे। वे 2016 में कुड्डी पंचायत के प्रधान बने। उन्होंने अपने प्रधान पद के कार्यकाल में मनरेगा के तहत हिमाचल की पहली तारकोल वाली सड़क बनाई, इस दौरान तारकोल बिछाने का कार्य भी मनरेगा मजदूरों ने किया। इसके लिए लगभग 104 लोगों ने अपनी जमीन दान दी और अपने पैसों से 5 किलोमीटर सड़क जेसीबी से बनवाई, जिसमें 2 लोगों ने अपने घर, 2 गौशाला, एक रेन सेड और एक दुकान भी हटाई।
उन्होंने भटियात ब्लॉक में कुड्डी पंचायत की महिला मजदूरों को 16 वाशिंग मशीनें, 23 सोलर लैंप, 13 साइकिल और 13 इंडक्शन चूल्हे श्रमिक कल्याण बोर्ड से दिलवाए।
इसके अलावा भटियात ब्लॉक की 70 पंचायतों के 27 मनरेगा मजदूरों के बच्चों की शादी के लिए 35000 से ₹51000 की आर्थिक सहायता श्रमिक कल्याण बोर्ड से दिलवाई।
20 अक्टूबर 2018 को भटियात की जनता के लिए सड़क शिक्षा व स्वास्थ्य जैसे मुद्दों को लेकर ऐतिहासिक 69 दिन आंदोलन किया। इस आंदोलन में बुजुर्गों महिलाओं और युवाओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। इसके बाद 27 दिसंबर 2018 को 6 दिन के आमरण अनशन से प्रशासन को झुकना पड़ा और उनकी मांगें माननी पड़ी।
इनके  द्वारा 28 फरवरी 2021 को जनता को जागरूक करने के लिए जन अभियान भी शुरू किया गया।

ये भी पढ़ें:-    बड़ा फैसला: पंजाब में अब विधायकों को मिलेगी सिर्फ एक ही पेंशन, भत्तों में भी होगी कटौती

 

निर्मल पांडे ने स्वयं सोशल मीडिया के जरिये अपने आम आदमी पार्टी में शामिल होने की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि वह अरविंद केजरीवाल की नीतियों से प्रभावित होकर आप में शामिल हुए हैं।

निर्मल सिंह पांडे ने फेसबुक पर लिखा, ”आम आदमी पार्टी की शिक्षा, स्वास्थ्य व अन्य जन कल्याणकारी नीतियों से प्रभावित होकर राष्ट्रीय संयोजक एवं मुख्यमंत्री दिल्ली अरविंद केजरीवाल, श्रम व स्वास्थ्यमंत्री सत्येंद्र जैन एवं हिमाचल चुनाव प्रभारी बिपिन राय की उपस्थिति में दिल्ली में अपने साथियों के साथ आम आदमी पार्टी में शामिल हुए। राजनैतिक तानाशाही एवं भ्रष्टाचार के खिलाफ एकजुट हों।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *