चंबा में रावी नदी पर बने पुल का एक हिस्‍सा धंसा

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

23 फ़रवरी।जिला मुख्यालय चंबा की निकटवर्ती पंचायत करियां को भड़ियां से जोड़ने वाले पुल पर मंगलवार को एक बड़ा हादसा होने से टल गया। मंगलवार दोपहर के समय एक टिप्पर करियां से भड़ियां की ओर जा रहा था, इस दौरान जब वह पुल को पार करनेे लगा तो अचानक पुल का एक हिस्सा धंस गया। गनीमत यह रही कि पुल पूरी तरह से नहीं टूटा, वरना बड़ी अनहोनी हो सकती थी। पुल का एक हिस्सा धंसने के कारण वह एक तरफ को झुक गया, जिससे टिप्पर पुल के मुहाने पर ही फंस गया।ग्रामीणों ने प्रशासन को इसकी सूचना दी। कुछ ही देर में एसडीएम चंबा भी मौके पर पहुंच गए तथा दो जेसीबी के माध्यम से पुल पर फंसे टिप्पर को वहां से निकालने का कार्य शुरू हुआ। इसके साथ ही प्रशासन द्वारा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को भी मौके पर बुलाया गया है। पुल का एक हिस्सा धंसने के चलते अब यहां से अन्य वाहनों की आवाजाही भी पूरी तरह से बंद हो गई है।

छह पंचायतों की आबादी प्रभावित

करियां-भड़ियां मार्ग में रावी नदी पर बने पुल की भार क्षमता करीब 18 टन है। इसकी लंबाई करीब 30 से 40 मीटर है। पुल भारी वाहनों का भार झेलने के लिए सक्षम नहीं है। यही कारण है कि इस पुल पर बड़े वाहनों की आवाजाही पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है। लेकिन, इसके बावजूद ओवरलोड टिप्पर को पुल से गुजारा जा रहा था, जिससे पुल धंस गया। ऐसे में प्रशासन द्वारा कार्रवाई अमल में लाते हुए टिप्पर को जब्त कर लिया गया है। टिप्पर को दो जेबीसी की मदद से निकाल कर लोगों की पैदल आवाजाही शुरू कर दी है। जबकि, वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद है। इससे करीब छह पंचायतों के लोगों की आबादी प्रभावित हुई है।एसडीएम चंबा शिवम प्रताप सिंह का कहना है करियां-भड़ियां मार्ग पर रावी नदी पर बने पुल में लोड टिप्पर गुजर रहा था।

इस दौरान पुल को क्षति पहुंची है। जैसे ही सूचना मिली तो तुरंत मौके पर पहुंचे। उक्त पुल पर भारी वाहनों को ले जाना खतरे से खाली नहीं है। लेकिन, इसके बावजूद टिप्पर को वहां से गुजारा जा रहा था। ऐसे में पुल को हुए नुकसान की भरपाई संबंधित ठेकेदार द्वारा ही की जाएगी। साथ ही इस संबंध में नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *