चंबा के अमन ठाकुर ने पैरा बैडमिंटन में देश के लिए जीता गोल्ड मेडल

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

ब्यूरो, चंबा। जिला चंबा पैरा स्पोर्ट्स एसोसिएशन के खिलाड़ी अमन ठाकुर ने अंतरराष्ट्रीय पैरा बैडमिंटन प्रतियोगिता युगांडा पूर्वी अफ्रीका में गोल्ड मेडल हासिल किया। ये प्रतियोगिता 1 जुलाई से 7 जुलाई तक युगांडा की राजधानी कंपाला में आयोजित हुई है। ये जानकारी जिला चंबा पैरा स्पोर्ट्स के संस्थापक व महासचिव अजय शर्मा ने दी। उन्होंने कहा कि अमन ने जिला चंबा सहित प्रदेश और देश का नाम रोशन किया है। अमन देश के लिए पैरा बैडमिंटन में स्वर्ण पदक लाने वाले हिमाचल प्रदेश के पहले खिलाडी बन गए है। अमन आने वाली युवा पीढी के लिए प्रेरणा का स्रोत है! अजय ने बताया कि अमन ठाकुर चंबा के रूनेगा गांव करियां पंचायत के रहने वाले है। उनके पिता दया राम शिमला में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ एडवांस्ड स्टडीज में कार्यरत है।

अमन जब 18 वर्ष का था तब खेलते खेलते गिर गया था। जिसके कारण उसके पैर में गहरी चोटे आ गई जिसके कारण पीजीआई में उसका मेजर ऑपरेशन करना पड़ा अमन अभी एम ए की पढ़ाई संजौली कॉलेज से कर रहा है। अमन ने बताया कि वो इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कंपलेक्स शिमला में कोच सनी पापटा की देखरेख में बैडमिंटन सीखते हैं। वही अमन ने बताया कि इसका श्रेय वो अपने माता-पिता कोच सनी पापटा और प्रदेश पैरा स्पोर्ट्स के संस्थापक व महासचिव ललित ठाकुर प्रदेश पैरा बैडमिंटन के अध्यक्ष बलवंत झोंटा जिला चंबा पैरा स्पोर्ट्स के संस्थापक व महासचिव अजय शर्मा को देते है। जिनके मार्गदर्शन से आज वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड मेडल लाने में सफल रहे है।

अमन ने बताया कि सेमी फाइनल के मैच में उनके पैर में काफी ज्यादा स्वेलिंग आ गई थी। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और एक अंक से जीत हासिल की। अगले दिन फाइनल में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए देश के लिए स्वर्ण पदक जीता। अमन ने बताया कि उनको यहां तक पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत और संघर्षों का सामना करना पड़ा तभी जाकर वह देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहे। अजय शर्मा ने कहा कि आने वाले समय में बहुत से युवा खिलाड़ी अमन से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ेंगे व पैरा खेलो में हिमाचल प्रदेश के लिए और अधिक मेडल लाने में कामयाब होगें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *