खुशखबरी:112 लाख से बनेगा शाहपुर PWD विश्राम गृह का अतिरिक्त भवन:सरवीण ने रखी आधारशिला

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

21 जून।शाहपुर के लोक निर्माण विभाग रेस्ट हाउस में अब कमरों की कमी नहीं खलेगी।रेस्ट हाउस का एक और भवन बनेगा।इस अतिरिक्त भवन पर 112 लाख रुपए खर्च होंगे।समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने सोमवार को विधिवत रूप से पूजा अर्चना के साथ इस भवन की
आधारशिला रखी।अहम यह शाहपुर नूरपुर,ज्वाली,धर्मशाला, कांगड़ा के मध्य स्थित है,इसके अलावा चंबा ज़िला के लोगों के लिए भी शाहपुर नजदीक पड़ता है।ऐसे में इस रेस्ट हाउस में आम आदमियों से नेता मंत्रियों व वीआईपी लोगों की मुवेंट लगी रहती है,जिस कारण यह अधिकतर समय तक बुक रहता है तथा यही बजह है कि सरवीण चौधरी के प्रयासों से अब अतिरिक्त भवन बनाया जा रहा है।अतिरिक्त भवन बनने से लोगों को काफी लाभ मिलेगा।सरवीण ने कहा कि इस भवन के बनने से आम जनमानस को लाभ मिलेगा।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं के कल्याण एवं सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है। उनका सामाजिक-आर्थिक उत्थान सुनिश्चित करने के लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों के दो बच्चों को दी जाने वाली जन्मोत्तर अनुदान राशि को 12,000 रुपये से बढ़ाकर 21,000 रुपये किया है। यह धनराशि जन्म के समय जन्मोत्तर अनुदान राशि और छात्रवृत्ति योजनाओं को युक्तिसंगत और एकीकृत कर सावधि जमा के रूप में प्रदान की जा रही है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सभी बीपीएल परिवारों की लड़कियों को उनकी शादी के समय 31,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए ‘शगुन’ योजना भी शुरू की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार समाज के सभी पात्र कमजोर वर्गों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन भी प्रदान कर रही है। वर्तमान में 875 करोड़ रुपये व्यय कर 5.77 लाख लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत 40,000 अतिरिक्त लाभार्थियों को कवर किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार 70 वर्ष से अधिक आयु के पात्र वरिष्ठ नागरिकों को 1500 रुपये प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष से सरकार ने स्वर्ण जयंती नारी संबल योजना के तहत 65 से 69 वर्ष की आयु वर्ग की पात्र वृद्ध महिलाओं के लिए बिना किसी आय सीमा से सामाजिक सुरक्षा के दायरे का विस्तार करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि लगभग 60,000 पात्र महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपये की सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जाएगी।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने बताया कि धारकण्डी को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने हेतु जल्द ही वहाँ एक हेलीपैड का निर्माण किया जायेगा जिसके लिए भूमि के चयन की प्रक्रिया जारी है। इस हेलीपैड के बन जाने से करेरी लेक व खबरू फॉल का आनंद उठाने के लिए पर्यटकों की सुविधा हेतू धारकण्डी के विकास में विशेष योगदान रहेगा।
इस अवसर पर उन्होंने विश्राम गृह शाहपुर में लोगों की समस्याओं को भी सुना जिनमें से अधिकांश का मौके पर निपटारा कर दिया गया तथा अन्य समस्याओं को सम्बन्धित विभागाध्यक्षों को निपटारे के लिए आदेश दे दिए गए।
इस अवसर पर मण्डलाध्यक्ष प्रीतम चौधरी, जनरल सेक्रेटरी सतीश कुमार, अमरीश परमार, उपाध्यक्ष बख्शी राम, पंचायत समिति अध्यक्ष विजय चौधरी, पार्षद निशा शर्मा, पार्षद आजाद शुभम ठाकुर, एडवोकेट दीपक अवस्थी, प्रधान ग्राम पंचायत घरोह तिलक शर्मा, प्रधान ग्राम पंचायत रेलू सीमा, पूर्व मंडल अध्यक्ष योग राज चड्डा, एसडीएम मुरारी लाल, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विजय कुमार वर्मा, अधिशाषी अभियंता विद्युत पुनीत सोंधी, अधिशाषी जल शक्ति विभाग सुमित कटोच, एसडीओ बलबीत, डीएफओ संजीव कुमार, जेई नीरज गर्ग, अंकुश कुमार, करनैल सिंह, चैन सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *