क्रिप्टो करेंसी से करोड़ों के लेन-देन की मिल रही शिकायतें, जांच शुरू

Spread the love

साइबर थाना पुलिस ने जनता को क्रिप्टोकरेंसी के जरिये धोखाधड़ी को लेकर किया अलर्ट

 

आवाज़ ए हिमाचल 

शिमला, 16 फरवरी। हिमाचल प्रदेश में क्रिप्टोकरेंसी से करोड़ों रुपये के लेन-देन की साइबर थाना पुलिस शिमला में 5 जिलों से शिकायतें मिली हैं। वर्ष 2020-21 में कांगड़ा, चंबा, शिमला, कुल्लू, सोलन से मिली लेन-देन की शिकायतों को लेकर साइबर पुलिस ने जांच भी शुरू कर दी है।

साइबर थाना पुलिस ने हिमाचल प्रदेश की जनता को क्रिप्टोकरेंसी के जरिये धोखाधड़ी को लेकर अलर्ट किया है। पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि क्रिप्टोकरेंसी को लेकर कानूनी ढांचा निर्धारित नहीं किया गया है। इसलिए निवेशक इसको लेकर सावधान रहें। भारतीय रिजर्व बैंक ने भी किसी संस्था या कंपनी को आभासी मुद्रा से निपटने के लिए कोई लाइसेंस या कानूनी अधिकार नहीं दिया है।

 

साइबर सेल की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि पीड़ित व्यक्ति लेन-देन से संबंधित दस्तावेजों के साथ पुलिस को रिपोर्ट कर सकते हैं। इसके तहत घटना के बारे में संपूर्ण तथ्य पेश करने होंगे। इसके साथ ही बिटकॉइन का पता, शामिल बिटकॉइन की राशि, जिससे बिटकॉइन की खरीद या बिक्री की जाती है, उसकी जानकारी देनी होगी।

 

आरबीआई गवर्नर ने भी निवेशकों को क्रिप्टो करेंसी को लेकर सावधान करने की बात कही थी। आरबीआई गवर्नर ने कहा था कि ऐसी संपत्तियों का कोई आधार नहीं है। जो लोग इस माध्यम से पैसे निवेश कर रहे हैं, उन्हें जोखिम को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए।

 

एएसपी साइबर सेल नरवीर सिंह राठौर ने कहा कि पीड़ित व्यक्ति पुलिस में शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं। राज्य में भी क्रिप्टो करेंसी के नाम पर धोखाधड़ी के मामले सामने आ चुके है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *