क्या अब कोल डैम भी बिक जाएगा: राम लाल ठाकुर

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल 
            अभिषेक मिश्रा,बिलासपुर
31 जुलाई ।    अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य, पूर्व उर्जा मंत्री व विधायक श्री नयना देवी जी राम लाल ठाकुर ने वर्तमान भाजपा की सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा है कि देश में हर चीज़ गिरवी रखी जा रही है या फिर उसको निजी हाथों में बेचने की तैयारी की जा रही है। मीडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक पावर सेक्टर को उभारने के लिए करीब 70000 करोड़ की आवश्यकता पड़ रही है , इस मद्देनजर केंद्र की भाजपा सरकार जिस कार्यप्रणाली पर काम कर रही है तो वर्ष 2025 तक इस सरकार ने 15000 करोड़ एन टी पी सी और 40000 करोड़ रुपये एन एच पी सी के यूनिटों को बेचने की योजना बना डाली है। राम लाल ठाकुर ने कहा कि यदि ऐसा वर्ष 2025 तक हो पाया तो बिलासपुर हिमाचल प्रदेश में बना हुआ कोल डैम भी बिकने के कगार पर खड़ा हो चुका है।
उन्होंने कहा कि इस कोल बांध परियोजना जब बनी तो उन्होंने यहां के लोंगो को भरपूर मुआवजा दिलाया गया था लेकिन अर्थशास्त्र का नियम है कि पैसों की कीमत हमेशा घटती है जबकि जमीनों की कीमत हमेशा बढ़ती है। उन्होंने कहा कि उन्हें खुद याद है कि कोलडैम परियोजना के निर्माण में सहायता अभूतपूर्व थी। उन्होंने हमेशा फॉरेस्ट क्लीयरेंस करवाने में बहुत शीघ्र कार्य करवाये और बिलासपुर जिले में कोल बांध  विस्थापितों की ज़्यादा से ज़्यादा मुआवजा दिलाने में उनका बहुत बड़ा प्रयास रहा था। बिलासपुर जिले के जिन लोगो की ज़मीन गई उनमे से 65 लोग के करीब करोड़पति उसी दौरान बने थे। बौहट कसोल के सगे परिवारों को 4.5 करोड़ 4.5 करोड़ का मुआवजा मिला था। हरनोड़ा, चमयौणं, कंधर, जमथल और बहुत सारे गांव के लोगो को अच्छा खासा मुआवजा दिलवाया गया था।
अभी भी इन जगहों पर समस्याएं खड़ी रही है, और जिनका समाधान होना लाजमी है लेकिन एक मीडिया रिपोर्ट्स में छपी जानकारी से पता चल रहा कि कोल बांध परियोजना को भी बेचने का प्रयास अंदर खाते चल रहा है और यह हमारे लोंगो के साथ एक बड़ा धोखा होगा। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं से जो लाडा के पैसे का भी हिसाब देना होगा। उन्होंने कहा है कि इन विषय पर वह प्रदेश के मुख्यमंत्री से भी बात करेंगे अगर जरूरत पड़ी तो संघर्ष का रास्ता भी अपनाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *