कोविड-19 के लक्षण दिखने के 17 दिनो बाद तक होम आइसोलेसन में रहना होगा- डाॅ. प्रकाश दडोच

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा बिलासपुर

11 दिसम्बर: मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅक्टर प्रकाश दडोच ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के बारे में विश्व के कई देशों द्वारा कोविड-19 की जांच लक्षणो और समय के आधार पर किए गए। यहां तक कि आईसीएमआर लैबोरेटरी सर्वेक्षण का डाटा व आधुनिक अध्ययन के आधार पर नई कोविड-19 डिस्चार्ज पाॅलिसी के अंतर्गत सुझाव दिए जाते है कि कोरोना वायरस संक्रमण के कोरोना पाॅजिटिव रोगियों में लक्षण आने से दो दिन पहले व सात दिन लक्षण आने के बाद तक कोरोना वायरस का लोड बहुत ज्यादा होता है, इसलिए कोरोना का आरम्भिक टैस्ट पाॅजिटिव आने के दस दिन बाद तक के अन्तराल में (या जिन को तीन दिन से बुखार न हो) व्यक्ति कोरोना नेगटिव हो जाता है
या कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं फैलता। उन्होंने बताया कि डिस्चार्ज होने के बाद उसे सात दिन तक होम आइसोलेसन में रहना होगा और होम आइसोलेसन में रोगी को अपना बुखार खुद जांचना होगा । यदि स्थिति खराब होती है तो विभाग को रिपोर्ट करनी होगी। उन्होंने बताया कि अब कोविड-19 पाॅजिटिव रोगी की पूरी आइसोलेसन की अवधि 17 दिन होगी। उसको दोबारा टेस्टिंग की जरुरत नहीं है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामले जिला बिलासपुर में लगातार बढते जा रहे है। जिनमें कई लोगों में कोरोना के बिल्कुल भी लक्षण नहीं हैं या बेहद हल्के लक्षण है। उन्होने बताया कि उन्हें हाॅस्पिटल की जगह होम आइसोलेसन में रह सकता है। उन्होंने बताया कि कोरोना के लक्षण दिखने के 17 दिनो बाद तक होम आइसोलेसन में रहना होगा या फिर 10 दिनो तक बुखार न आने पर  होम आइसोलेसन खत्म किया जा सकता हैं अन्त में दुबारा टेस्टिंग की जरुरत नही हैं। उन्होंने बताया कि रोगी को अलग कमरे में घर के दूसरे लोगों से दूर रहना होगा व अलग शौचालय का प्रयोग करना होगा। रोगी को तरल पदार्थ ज्यादा मात्रा में लेने की सलाह दी जाती है, रोगी को डाक्टर के दिशानिर्देश मानने होगे, रोगी को अपना बुखार खुद जांचना होगा यदि स्थिति खराब होती है तो विभाग को रिपोर्ट करनी होगी।
उन्होंने बताया कि कोरोना से बचने के लिए सामाजिक दूरी बनाए रखें, अपने हाथों को साबुन व पानी से दिन में बार-बार कम से कम 20 सैकिंड तक अवश्य धोऐं या सेनीटाइजर का उपयोग करें, खांसते व छिंकते समय नाक और मुंह रुमाल, टिशू पेपर व अपने बाजू की कोहनी से ढककर रखें, इस्तेमाल किये हुए मास्क का उपयोग एक बार में 4-6 घण्टे ही करें इस्तेमाल के बाद उसे क्लोरिन घोल में डालने के बाद बंद कूडेदान में डाल दें, जिन व्यक्तियों को सर्दी या फलू के लक्षण हों उनसे कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाकर रखें, पर्याप्त मात्रा में नींद लें और आराम करें, पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ और पोषक आहार लें, साफ-सफाई का खास ख्याल रखें, अंडे व मांस के सेवन से बचे या अच्छी तरह पकाकर खांऐं, या़त्रा करने से बचें यदि की है तो पूरी जानकारी प्रसाशन को दें, कंटेनमैंट जोन में लौकडाउन का सही पालन करें, अपने माबाईल को सैनिटाइज करें, अपने कार्यस्थल, कुर्सियों आदि को साफ करें, अपने बालों को प्रतिदिन अवश्य धोएं, प्रतिदिन गीले वस्त्रों को धूूप में सुखाएं तथा दरवाजों के हैंडल ताले, स्विच आदि को छूने से परहेज करें, यदि आप में बुखार, जुखाम, खांसी या सर्दी लगने के लक्षण हैं तो सबसे पहलें घर पर ही आईसोलेट जगह पर रहें और डाॅक्टर को दिखाएं। कोरोना की अधिक जानकारी हेतु सभी अपने मोबाईल में आरोग्य सेतू ऐप डाउन लोड कर प्रयोग करें।
Attachments area

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *