कोरोना संकट काल में रेलवे भारत की मदद के लिए रहा सबसे आगे

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

10 मई। कोरोना संकट काल में रेलवे लोगों की मदद के लिए हमेशा आगे रहा है। रेलवे ने 19 अप्रैल से लेकर अब तक 268 टैंकर के जरिए देश के विभिन्न राज्यों को करीब 4200 मीट्रिक टन तरल मेडिकल ऑक्सीजन की आपूíत की है। रेलवे ने रविवार को बताया कि अब तक 68 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन अपनी यात्रा पूरी कर चुकी हैं। इस दौरान महाराष्ट्र में 293 टन, उत्तर प्रदेश में 1230 टन, मध्य प्रदेश में 271 टन, हरियाणा में 555 टन, तेलंगाना में 123 टन, राजस्थान में 40 टन और दिल्ली में 1679 टन ऑक्सीजन की आपूíत की गई।

रेलवे ने रविवार को कानपुर में 80 टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की। रेलवे ने कहा कि रविवार रात कुछ अन्य ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन अपनी यात्रा शुरू कर सकती हैं। इस बीच गुजरात के हापा से एक ट्रेन 11 ऑक्सीजन टैंकर लेकर दिल्ली के लिए निकल चुकी है। इन टैंकरों में 224.67 टन ऑक्सीजन है जो दिल्ली, उप्र और हरियाणा के अस्पतालों को सप्लाई की जाएगी।

कोविड केयर कोच के रूप में जाने जाने वाले 298 रेल कोचों को देश के सात राज्यों में 17 स्टेशनों पर कोरोना के मरीजों के खानपान के लिए तैनात किया गया है।रेल मंत्रालय के एक आधिकारिक बयान में कहा कि वर्तमान में, 298 कोचों को 4,700 से अधिक बेड की क्षमता वाले कोविड की देखभाल के लिए विभिन्न राज्यों को सौंप दिया गया है। बयान में कहा गया कि प्लेटफॉर्म पर तैनात किए गए आइसोलेशन कोचों को विधिवत रूप से बैरिकेड, मेक-शिफ्ट टेंट प्रदान किया गया है और यहां ड्यूटी पर तैनात चिकित्सा कर्मियों की सुविधा के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *