कोरोना की तीसरी लहर का सामने करने के लिए दिल्ली पुलिस ने तैयार किया आरोग्य दूत

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

24 मई। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में लोगों को ऑक्सीजन, दवाओं व स्वास्थ्य कर्मचारियों की कमी का सामना करना पड़ा। ऐसे में दिल्ली पुलिस कोरोना की तीसरी लहर से मुकाबला करने के लिए अभी से तैयारियों में जुट गई है। कोरोना की तीसरी लहर का दिल्ली पुलिस की ओर से तैयार किए गए आरोग्य दूत मुकाबला करेंगे। इसके लिए शनिवार से उत्तरी जिले में प्राथमिक स्वास्थ्य कर्मी का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया है।इन स्वास्थ्य कर्मचारियों को दिल्ली पुलिस ने आरोग्य दूत नाम दिया है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि अभी उत्तरी जिले में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जल्द ही दिल्ली के सभी 15 जिलों में इस पर काम शुरू होगा। निशुल्क परीक्षणयुवाओं को प्राथमिक स्वास्थ्य कर्मी का प्रशिक्षण देने की यह मकसद है कि कोरोना संक्रमित लोगों के इलाज में स्वास्थ्य कर्मियों की कमी न हो। इसके लिए निजी एसीबी पैथ लैब के साथ काम किया जा रहा है। प्रशिक्षण के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जा रहा है।अधिकारी ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को उनके घरों में स्वास्थ्य कर्मियों की जरूरत पड़ी थी।

ऐसे में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना व दिल्ली पुलिस की युवा योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को प्राथमिक स्वास्थ्य कर्मी का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद इनकी तैनाती सरकारी व गैर सरकारी अस्पताल, कोविड केयर सेंटर और होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की देख भाल आदि जगह पर की जा सकेगी। पुलिस अधिकारी ने बताया कि उत्तरी जिले में शनिवार को शुरू किए गए प्रशिक्षण कार्यक्रम में 55 युवाओं को 10 दिनों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इनमें 25 युवतियां हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *