केंद्र सरकार ने शुरू किया वीर गाथा-3 प्रोजेक्ट, विद्यार्थियों में विकसित होगी देश भक्ति की भावना

Spread the love
  • रक्षा मंत्रालय की ओर से विजेता छात्रों के स्वागत में किया जाएगा अभिनन्दन समारोह
  • कक्षा 3 से बाहरवीं तक के छात्र ले सकेंगे भाग
  • गणतंत्र दिवस के दौरान होगी विजेताओ की घोषणा

आवाज़ ए हिमाचल 

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर। भारत सरकार द्वारा स्कूली बच्चो में देश भक्ति की भावना विकसित करने के लिए वीर गाथा 3 प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य स्कूली बच्चो में सशसत्र बाल कर्मियों के कार्यो का प्रचार प्रसार करना है। वीर गाथा प्रतियोगिता 3 इस वर्ष अगस्त व सितम्बर तक आयोजित की जाएगी। इस प्रतियोगिता के परिणाम तथा विजेताओ की घोषणा गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान की जाएगी। इस प्रतियोगिता में राष्ट्रिय स्तर के विजेताओ के लिए अभिनन्दन समारोह का आयोजन किया जायेगा, जिसे रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जायेगा।

इस संदर्भ में सभी सरकारी तथा निजी विद्यालयों के मुखियाओ इस प्रतियोगिता में भाग लेने सम्बन्धी सम्पूर्ण जानकारी तथा गाइडलाइन पत्र द्वारा भेज दी गई है। प्रतियोगिता पाठशाला स्तर पर आयोजित की जाएगी तथा इसमें कक्षा 3 से लेकर बाहरवीं तक के छात्र भाग ले सकेंगे, जिसमें कविता, निबंध पेंटिंग, मल्टी मिडिया प्रस्तुतियों के जरिए अपना प्रोजेक्ट जमा करवा सकते है। इसके लिए सम्बंधित स्कूल my gov पोर्टल पर अपनी प्रविष्टिया जमा करवा सकते है। अध्यापक छात्रों को प्रोजेक्ट गैलटी अवार्ड पर जाकर प्रोजेक्ट के सम्बन्ध में जानकारी ले सकते है। इसके साथ ही परियोजना का विवरण स्कूल मुखिया my gov इन्नोवेट पोर्टल पर देख सकते है।

जिला समन्यवयक संजय सामा ने बताया कि इस प्रतियोगिता को कक्षा 3से 5 , 6से 8, 9से10, तथा 11से 12 की श्रेणी में बांटा गया है और प्रत्येक श्रेणी के 25 विजेताओ को पुरस्कार राशि, पदक एवं प्रमाण पत्रों से राष्ट्रिय स्तर पर सम्मानित किया जायेगा। इस संबंध में सभी स्कूल मुखियों को 4 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियाँ 15 सितम्बर तक पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। राज्य स्तर पर विजेताओं को प्रत्येक श्रेणी से 2 तथा जिला स्तर पर 4 विजेताओं को प्रत्येक श्रेणी से 1 विजेता को सम्मानित किया जायेगा। संजय सामा ने सभी स्कूल मुखियों से आग्रह किया है कि इन गतिविधियों को अपने-अपने स्कूल में आयोजित करें तथा पोर्टल पर अपलोड करके अपने विद्यालय की भागीदारी सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *