किसानों से पूछा पीएम ने कंपनी सिर्फ आपकी फसल ले जाती है या जमीन भी? जवाब के जरिए विपक्ष पर वार

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

                   25 दिसम्बर। किसान आंदोलन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्रिसमस व अटल जयंती के मौके पर देश  के नौ करोड़ किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ रुपये भेजे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने छह राज्यों के किसानों से संवाद भी किया। उन्होंने अरूणाचल प्रदेश के एक किसान से कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग यानी अनुबंध खेती को लेकर सवाल पूछा। उन्होंने पूछा कि कंपनी सिर्फ आपकी फसल ले जाती है या जमीन भी? गगन का जवाब जो आया उसके जरिए पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कंपनियों द्वारा जमीन हड़पने को लेकर भ्रम फैलाया जा रहा है।

दरअसल, किसानों से प्रधानमंत्री के संवाद की शुरुआत अरुणाचल प्रदेश में अदरक की खेती करने वाले गगन पेरिंग से हुई। उन्होंने बताया कि मुझे किसान सम्मान निधि के माध्यम से चार महीने में दो-दो हजार रुपये मिले हैं। गगन ने प्रधानमंत्री को बताया कि इस पैसे का इस्तेमाल उन्होंने ऑर्गेनिक फार्मिंग में किया और मजदूरों को पैसा दिया। पीएम मोदी ने गगन से पूछा कि क्या कंपनी आपकी सिर्फ अदरक ले जाती है या जमीन भी ले जाती है, तो गगन ने कहा कि केवल अदरक ले जाती है। इसके बाद किसानों को पीएम ने भरोसा दिलाया कि उनकी जमीन को कोई नहीं ले जा पाएगा। जमीन को लेकर भ्रम फैलाया जा रहा है।

ओडिशा व महाराष्ट्र के किसान से भी की बात
इसके अलावा पीएम मोदी ने ओडिशा के एक किसान से किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर बात की और उसके फायदे पूछे। प्रधानमंत्री ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने किसानों को सस्ते कर्ज देने की शुरुआत की थी, हम उसे आगे बढ़ा रहे हैं। हरियाणा के किसान ने प्रधानमंत्री को बताया कि वह पहले धान की खेती करते थे, अब बागवानी करते हैं। महाराष्ट्र के किसान गणेश ने प्रधानमंत्री ने खेती और पशुपालन के अनुभव साझा किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *