किसानों को पंचायतों में उपलब्ध करवाए जाए बीज, युवा कांग्रेस ने उठाई मांग

Spread the love
आवाज ए हिमाचल
विनोद चड्ढा,घुमारवीं(बिलासपुर)

12 मई। युवा कांग्रेस ने सरकार से मांग की है कि कोरोना महामारी व कर्फ्यू के दौरान किसानों को पंचायतों में बीज उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करें। प्रदेश युवा कांग्रेस महासचिव रजनीश मेहता ने  कहा कि  जिला प्रशासन व प्रदेश सरकार को इस तरह की व्यवस्था बनानी चाहिए जिससे किसानों को बीच पंचायत स्तर पर उपलब्ध हो सकें। करोना कर्फ्यू के दौरान बीज वितरण केंद्र तक पहुंचने के लिए जिला व प्रदेश के हजारों किसानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, बीज लाने के लिए किसानों को अपने घर से कई किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ रही है और जिसके लिए प्रशासन की ओर से पास या परमिट की व्यवस्था भी नहीं की गई है,जिसका सीधा असर खेती-बाड़ी पर नजर आने लगा है ।

किसानों ने गेहूं की फसल का कार्य पूरा कर लिया है और अब मक्की , धान,चरी,बाजरे की फसल की तैयारी शुरू है, जिसके लिए उन्हें बीज वितरण केंद्र में जाना पड़ रहा है। जिससे निर्धारित 3 घंटों में किसान कई बार वितरण केंद्र तक नहीं पहुंच पा रहे हैं और अगर पहुंच भी रहे हैं तो वहां पर भीड़ अधिक हो रही है जिसकी बजह से संक्रमण का भी खतरा बनता जा रहा है और पशु चारे के बीज न मिलने से बिजाई में देरी हो रही है ।

मेहता ने कहा कि जिला प्रशासन प्रदेश सरकार व सबंधित विभाग से मांग रहेगी कि बीज वितरण का कार्य पंचायत स्तर पर किया जाए ताकि किसानों को संक्रमण और भीड़ का सामना न करना पड़े व कृषि विभाग की तरफ से वितरण केंद्रों पर इस समय चरी, बाजरा ,धान और मक्की का बीज उपलब्ध है।बीज ले जाने के लिए उन्हें निजी वाहनों में अगर आना जाना है तो उसके लिए भी प्रशासन की ओर से पास आदि की कोई व्यवस्था नहीं की गई है । अगर किसान अपने गांव से निकलते हैं तो उन्हें बीच रास्ते में पुलिस कार्यवाही का भी डर सता रहा है ।इसलिए प्रदेश युवा कांग्रेस मांग करती है की दिन व समय निर्धारित हकरके जिला बिलासपुर व पूरे प्रदेश में जिला प्रशासन और कृषि विभाग पंचायत स्तर पर बीज वितरण का कार्य शुरू करें ताकि लोगों को इस महामारी के दौरान दिक्कतों का सामना ना करना पड़े ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *