किशन वर्मा व विक्रम जीत सिंह के नाम रही राजगढ़ के दशहरा उत्सव की सांस्कृतिक संध्या 

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल 
          जीडी शर्मा ( राजगढ़ ) 
                   
16 अक्टूबर। राजगढ़ में विश्व हिन्दू परिषद् व् बजरंग दल द्वारा दशहरा पर्व पर आयोजित सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया | सांस्कृतिक संध्या में विक्रमजीत सिंह , किशन वर्मा , पंकज ठाकुर , देवेन्द्र ठाकुर , काकू चौहान , दीप खदरई व् वर्षा ठाकुर आदी कलाकारों ने अपनी प्रस्तुतियों से उपस्थित जन समूह का भरपूर मनोरंजन किया। पहाड़ी कलाकारों के बीच आई टी बी पी के जवान व् इंडियन राईजिंग फाईनालिस्ट विक्रमजीत सिंह अपने हिन्दी गीतों से राजगढ़ के दर्शको को मंत्रमुग्ध करने में सफल रहे | विक्रमजीत सिंह ने साथी मुबारक तुम्हे ये जश्न जीत का गीत से कार्यक्रम का शुभारम्भ किया | उनके गीत तेरी मिट्टी में मिल जांवा, तेरी नदियों में बह जांवा को दर्शकों ने इतना पंसद किया कि मुख्यातिथी सहित सभी दर्शकों ने अपने मोबाईल की लाईट जलाकर उनका पूरा साथ दिया ।

इस अवसर पर पहाड़ी और हिंदी गीतों के साथ कलाकारों से समां बाँधा । स्थानीय कलाकार वर्षा ठाकुर ने कार्यक्रम की शुरुआत की। उसके बाद देवेंद्र ठाकुर ने शाठी की नाटी सुनाकर सबका मन मोह लिया । उसके बाद शिलाई के लोकप्रिय गायक दीप खदरई ने नाटियों का सिलसिला जारी रखा। लेकिन कार्यक्रम में चार चांद लगाए जम्मू कश्मीर से आए गायक विक्रमजीत सिंह ने । विक्रमजीत ने जब ‘तेरी मिट्टी में’ गाना शुरू किया तो सारा मैदान भावविभोर होकर सुनता रहा । उसके बाद तेरी दीवानी और अपने तो अपने होते हैं गाकर उन्होंने दर्शकों को भावविभोर कर दिया । उसके बाद काकू चौहान ने चौपालों री छोड़िये गाकर दर्शको का मनोरंजन किया ।

लेकिन दशहरा महोत्सव की शाम प्रसिद्ध पहाड़ी गायक किशन वर्मा के नाम रही जिन्होंने एक से एक पहाड़ी नाटियाँ गाकर दर्शकों को थिरकने पर मजबूर कर दिया । डालिये सरजुये , चाँदी रा छाला , और ‘पांडे नी आइन्दे ‘ जैसे प्रसीद्ध गीतों पर राजगढ़ का नेहरू मैदान थिरकने लगा । विशेषकर युवा वर्ग में किशन वर्मा के गीतों का भारी क्रेज देखने को मिला । इसके बाद कोटखाई से आये नाटी तंत्रा फेम् पंकज ठाकुर ने अपनी नाटियाँ गाकर दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर लिया । कार्यक्रम का मंच संचालन मंडी के संजय ठाकुर ने किया । इस अवसर पर विधायक रीना कश्यप ने कार्यक्रम के आयोजकों को एक लाख रुपये की सहयोग राशि देने की घोषणा की । रीना कश्यप ने कहा कि ये पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है और इसे उसी भावना से मनाना चाहिए ।

बलिदानी सैनिकों के परिवारों को दिए स्मृति चिन्ह :

राजगढ़ की दशहरा नाइट में सभी की आंखें भर आईं जब आयोजकों द्वारा राजगढ़ के बलिदानी सैनिकों के परिवारों को सम्मानित करने के लिए मंच पर बुलाया गया । पालू गांव के बलिदानी हितेश कुमार के बड़े भाई राजेश कुमार और धार पजेरा गांव के बलिदानी अंचित शर्मा के माता पिता सुनीता और राजेश शर्मा को आयोजकों द्वारा स्मृति चिन्ह देकर उनका आभार प्रकट किया गया । इस अवसर पर कोरोना काल में उत्कृष्ट कर्तव्य निष्ठा से कार्य करने पर राजगढ़ के पुलिस विभाग और स्वास्थ्य विभाग को भी सम्मानित किया गया । इस अवसर पर विश्वहिंदू परिषद के विवेक पलाह , हर्ष ठाकुर , दीपक , शुभम , रोबिन , विकी , हरदेव भारद्वाज ,अमित , निशेष , लक्की अनिल ठाकुर आदि उपस्थित रहे ।

कार्यक्रम में पच्छाद विधायक रीना कश्यप बतौर मुख्यातिथी जबकी साईं कोपरेटिव बैंक के चैयरमैन राजकुमार सूद व् जिला परिषद सदस्य सतीश ठाकुर विशिष्ठ अतिथी के रूप में शामिल हुए | रीना कश्यप ने कहा कि विश्व हिन्दू परिषद् व् बजरंग दल के युवा ही श्री राम भगवान की असली सेना है | इन युवाओं के शानदार प्रयास से दो वर्ष बाद राजगढ़ में दशहरा पर्व मनाया जा सका और हमे एक दुसरे से मिलने का अवसर मिला | उन्होंने क्षेत्रवासियों से अपने अंदर की बुराई को त्याग कर अच्छाई को ग्रहण करने और क्षेत्र का चहुमुखी विकास करने का संकल्प लेने का आह्वान किया तथा आयोजक कमेटी को एक लाख देने की घोषणा की | राजकुमार सूद ने भी आयोजकों को अपनी ओर से 51 हजार की राशी प्रदान की ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *