कारनामा : बैलट पेपर पर प्रत्याशियों के आगे मतदाताओं के नाम भी लिख दिए

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

20 जनवरी। मंडी जिला के धर्मपुर उपमंडल के तहत आने वाली ग्राम पंचायत संधोल में चुनाव करवाने गई टीम ने ऐसा कारनामा कर दिया कि अब यहां मतगणना को रोककर सभी मतपेटियों को सील करके स्ट्रांग रूम में रखना पड़ा है। संधोल पंचायत के वार्ड नंबर 5 में मतदान करवाने गई टीम हर बैलट पेपर पर प्रत्याशियों के नामों के साथ-साथ मतदाताओं के नाम भी लिख रही थी। यह प्रक्रिया सुबह से ही जारी थी और यहां दिन भर में जितने भी वोट पड़े उन सभी पर मतदाताओं के नाम लिखे गए हैं।

मतगणना को रोककर सभी मतपेटियों को सील किया सील

शाम के समय एक मतदाता ने जब इस प्रक्रिया को देखा तो उसे यह अनुचित लगा और उसने इसकी शिकायत चुनाव आयोग के संबंधित अधिकारियों से की। एसडीएम धर्मपुर सुनील वर्मा के ध्यान में जैसे ही मामला आया तो उन्होंने तुरंत प्रभाव से एक टीम पंचायत में भेजकर मामले की जांच करवाई तो शिकायत सही पाई गई। मौके पर पहुंची टीम ने पूरी पंचायत की सभी मतपेटियों को तुरंत प्रभाव से सील करके उन्हें धर्मपुर स्थित स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रख दिया है। एसडीएम धर्मपुर सुनील वर्मा ने मामले की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक जांच में सिर्फ वार्ड नंबर 5 में ही यह बात सामने आई है जबकि अन्य वार्डों में ऐसा नहीं हुआ है। इस संदर्भ में डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर और चुनाव आयोग के उच्चाधिकारियों को सूचित कर दिया गया है। वहां से जो आदेश आएंगे उसी आधार पर आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। अनुमान लगाया जा रहा है कि शायद वार्ड नंबर पांच में फिर से मतदान करवाया जाएगा। क्योंकि यह हरकरत सिर्फ इसी वार्ड में हुई है।

बता दें कि धर्मपुर उपमंडल में पंचायत प्रधानों के चुनाव पर फिलहाल कोर्ट ने रोक लगा रखी है जिसके चलते यहां उपप्रधान, वार्ड सदस्य, बीडीसी और जिला परिषद के लिए वोट डाले जा रहे हैं। जिस वार्ड में यह कारनामा हुआ है उस वार्ड में हर बैलेट पेपर पर मतदाताओं के नाम लिखे जा रहे थे। मतगणना के दौरान यह स्पष्ट हो जाना था कि किस मतदाता ने किस प्रत्याशी को अपना वोट दिया, जबकि मतदान को पूरी तरह से गोपनीय रखा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *