काजा खंड को तबाकू मुक्त बनाने को लेकर कार्यशाला आयोजित

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर  

8 जुलाई। काजा में शुक्रवार को सेंटर फॉर एंडवासिंग टोबेको कंटोल इन हिमाचल प्रदेश संस्था कैच और डा. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज टांडा के काम्यूनिटी मेडिसीन विभाग के संयुक्तत्वाधान ने खंड स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस कार्यशाला में एसडीएम गुंजीत सिंह चीमा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस मौके पर सेंटर फॉर एंडवासिंग टोबेको कंटोल इन हिमाचल प्रदेश संस्था कैच की जिला कोर्डिनेटर डा. एश्वर्या ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश के चार जिलों में पिछले वर्ष से तबाकू मुक्त बनाने को लेकर विशेष अभियान चलाया गया। इस अभियान में लाहुल स्पिति, कांगड़ा, चंबा और किन्नौर जिला शामिल है।

उन्होंने कहा कि इस सार्वजनिक स्थानों, संस्थानों, गांव शहर से लेकर प्रदेश स्तर तक तबाकू मुक्त बनाना है। इसके अलावा लोगों से व्यक्तिगत रूप् में तबाकू के दुषपरिणामों के बारे में जागरूक करना है। इसी कड़ी में काजा खंड में इस कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में विभिन्न स्टेक होल्डर ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। वहीं कैच ने पोस्टर भी वितरित किए।

उन्होंने कार्यशाला में कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए लोगों को तबाकू का सेवन छोड़ना होगा। हमें अपने आसपास के लोगों को इसके बारे में जागरूक करना चाहिए। एसडीएम गुंजीत सिंह चीमा ने कहा कि कैच संस्था व मेडिकल कॉलेज टांडा की टीम काजा जैसे दूरगामी क्षेत्र में लोगों को जागरूक कर रही है। ये काबिले तारीफ है। हम सभी का अपने आसपास के क्षेत्र को तबाकू मुक्त बनाने के लिए आगे आना होगा। जब हमारे सार्वजनिक स्थल, गांव तबाकू मुक्त होंगे हमारा प्रदेश अवश्य तबाकू मुक्त बनेगा।

कार्यशाला के सफल आयोजन के लिए प्रोजेक्ट कोर्डिनेटर डॉक्टर साक्षी सुपेहिया सभी का आभार जताया। इस मौके पर सभी विभागों के विभागाध्यक्ष व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *