कांगड़ा में सड़क सुरक्षा जागरूकता शिविर आयोजित

Spread the love
आवाज ए हिमाचल
गौरव कौशिक, कांगड़ा ।

15जनवरी: रोटरी क्लब, ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर कांगड़ा और फोर्टिस हॉस्पिटल कांगड़ा के सयुंक्त प्रयासो से  सड़क यातायात दुर्घटना पीड़ितों के कल्याण व घायल व्यक्तियों को तत्काल प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करने के लिए सड़क सुरक्षा जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया ताकि गुड समैरिटन लॉ के बारे में लोगों को जागरूक किया जा सके।

इस मौके पर मुख्यातिथि  एसडीएम कांगड़ा अभिषेक वर्मा ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने आये लगभग 300 अभियर्थियों को सड़क यातायात नियमो से अवगत करवाया और लोगों से अपील की कि वाहन चलाते समय सतर्क रहें ।

उन्होंने कहा कि खुद भी सुरक्षित रहे और दूसरे लोगों को भी सुरक्षित रखें। ब्लॉक मेडिकल अफसर डॉ संजय भारद्वाज ने गुड समैरिटन लॉ के बारे में उपस्थित लोगों को जागरूक किया।उन्होंने बताया कि विभिन्न कारणों से सड़क यातायात दुर्घटनाओं की संख्या बढ़ रही है। किसी भी व्यक्ति को एक दुर्घटना के बारे में पुलिस नियंत्रण कक्ष फोन करने के लिए उसकी पहचान को प्रकट करने के लिए नहीं कहा जाएगा। पुलिस दुर्घटना के बारे मे सूचित करने वाले व्यक्ति को उसके पते या अन्य विवरण का खुलासा करने के लिए एक गुड समैरिटन लॉ के तहत मजबूर नहीं करेगी। यदि एक गुड समैरिटन  साक्षी बन जाता है, तो पुलिस उसकी केवल एक बार उनका बयान दर्ज कर सकती है।

अगर वह ऐसा नहीं करना चाहते तो पुलिस उसे गवाह बनने के लिए मजबूर नहीं करेगी। उन्होंने बताया कि 30 मार्च, 2016 को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार गुड समैरिटन की सुरक्षा की गारंटी अब कानून द्वारा दी गई है ।

इसलिए सड़क दुर्घटनाओं के शिकार लोगों की मदद करने में किसी को भी संकोच  नहीं करना चाहिए। इस मौके पर फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा के डॉक्टर्स की टीम ने मॉकड्रिल की। उन्होंने बताया अगर आपके सामने कोई दुर्घटना हो जाती है तो कैसे किसी पीड़ित की जान को बचाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि दुर्घटना होने के बाद  एकदम से क्या सावधानियाँ  बरतनी चाहिए और फौरी तौर पर क्या मेडिकल सहायता पीड़ित की करनी चाहिए। रोटरी क्लब के प्रधान सुनील डोगरा ने बताया कि एसडीएम कांगड़ा और ब्लॉक मेडिकल अफसर कांगड़ा के दिशानिर्देशों के तहत गुड  समैरिटन लॉ व फोरी दुर्घटना मेडिकल सहायता जागरूकता शिविर हर महीने आयोजित किया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग जागरूक हो सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *