कांगड़ा जिला में 98 प्रतिशत वरिष्ठ नागरिकों को मिली कोविड वैक्सीन की डोज

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

01 जून।कांगड़ा जिला में 98 प्रतिशत वरिष्ठ नागरिकों को कोविड वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है, कांगड़ा जिला में वरिष्ठ नागरिकों की संख्या एक लाख 82317 है जिनमें से 179473 वरिष्ठ नागरिकों का कोविड टीकाकरण किया गया है। यह जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा गुरदर्शन ने बताया कि जनवरी माह में कांगड़ा जिला में टीकाकरण अभियान आरंभ किया गया जिसमें सबसे स्वास्थ्य कर्मियों तथा फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ साथ वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी कोविड टीकाकरण अभियान आरंभ किया है। सीएमओ ने बताया कि सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार सीनियर सिटीजन को भी टीकाकरण अभियान में प्राथमिकता प्रदान की गई है।
उन्होंने बताया कि 45 से 59 वर्ष के दो लाख आठ हजार 904 लोगों का टीकाकरण किया गया है। इसके साथ ही 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग में 20732 लोगों को प्रथम चरण में टीकाकरण किया गया है। सीएमओ ने कहा कि सरकार द्वारा 18 वर्ष से उपर सभी आयुवर्ग के लोगों के लिए चरणबद्व तरीके से वैक्सीन दी जाएगी।
सीएमओ ने कहा कि सरकार द्वारा कृषि विभाग, उद्यान विभाग, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, आबकारी विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, न्यायिक सेवाओं से संबंधित अधिकारी कर्मचारी, मीडिया कर्मियों, दिव्यांगजनों, सरकारी तथा निजी स्कूलों के कर्मचारियों, पशुपालन विभाग, दूरसंचार सेवाएं, दमकल विभाग, वन, जल शक्ति विभाग, लोक निर्माण विभाग, ईपीएफओ, उर्जा विभाग, पोस्टल सेवाएं, उद्योग विभाग, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, ट्रेजरी, जीएडी के कर्मचारी, विद्यानसभा सचिवालय, पब्लिक सर्विस कमीशन, कर्मचारी चयन आयोग, न्यायिक संस्थानों के कर्मचारी, रेलवे, 18 वर्ष आयु से उपर के एनसीसी कैडेट, पेंशनर्स, एचपीटीडीसी के कर्मचारी, कोविड डयूटी पर वालंटियर्स को फ्रंटलाइन वर्कर्स की सूची में शामिल किया गया है तथा संबंधित विभागों के विभागध्यक्ष, जिलाधिकारियों द्वारा सत्यापन के पश्चात इन सभी श्रेणियों के कर्मचारियों के लिए भी टीकाकरण की सुविधा प्रदान की जाएगी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि टीकाकरण केंद्रों में पूरे कोविड प्रोटोकॉल की अनुपालना सुनिश्चित की जा रही है तथा लोगों को भी टीकाकरण केंद्रों में सामाजिक दूरी तथा मास्क का प्रयोग करने की हिदायतें नियमित तौर पर स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण से बचाव के लिए कोविड टीकाकरण जरूरी है तथा सभी लोगों को टीकाकरण के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के पश्चात भी सामाजिक दूरी, मास्क का उपयोग करने तथा हाथों को बार बार धोने के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है ताकि कोविड संक्रमण से बचाव हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *