कांगड़ा किसान समूह ने वितरित किए किसानों को बीज

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल

             अमित पराशर, शाहपुर

27 अक्तूबर। कांगड़ा किसान समूह ने बुधवार को किसानों को बीज वितरित कर उनसे आधुनिक व परम्परागत खेती अपनाने का आग्रह किया ताकि कम जमीन में भी अधिक मुनाफा लिया जा सके। शाहपुर के हाड़ा नोण में आयोजित एक सादे सामारोह में कांगड़ा किसान समूह के अध्यक्ष राकेश चौहान ने ग्रामीण किसानों से खेती के अतिरिक्त, बागवानी, पशुपालन, मत्स्य पालन, मुर्गा पालन, मशरूम उत्पादन के साथ अन्य फायदेमंद खेती करने का आग्रह किया । चौहान ने कहा कि यदि हम खेती के उचित तरीके अपनाए तो कम मेहनत में अधिक आय अर्जित कर सकते हैं । राकेश चौहान ने विगत चार वर्षों से किसान समूह द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी भी दी ।
उन्होंने किसानों से कहा कि यदि कृषि सम्बन्धी किसी भी प्रोजेक्ट की ट्रेनिंग लेना चाहें तो किसान समूह इसकी भी व्यवस्था करेगा। समूह के सलाहकार अजय पंकिल ने उपस्तिथ लोगों से आग्रह किया कि वर्तमान दौर में जिस तरह गम्भीर बीमारियां मनुष्य शरीर को अपनी चपेट में ले रही हैं , उसे देखते हुए हम सभी को जैविक खेती को प्राथमिकता देनी होगी तथा रसायनों का कम उयोग करना होगा । पंकिल ने कहा कि जैविक खेती न केवल स्वास्थ्य के लिए ही लाभदायक है अपितु इससे भूमि की उपजाऊ क्षमता बढ़ने के साथ साथ यह पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित है ।
इस अवसर पर नगर पंचायत शाहपुर की अध्यक्षा ऊष्मा चौहान ने कहा कि स्वरोजगार के लिए कृषि एक वेहतर विकल्प है जिससे अच्छी आय अर्जित की जा सकती है।उन्होंने अपील की कि हम सब मिलकर ग्रामीण स्तर पर सभी को खेती, बागवानी आदि अपनाने के किये जागरूक करें ताकि सभी की आर्थिक स्तिथि मजबूत हो सजे । इस अवसर पर क्षेत्र के बालक राम, सतीश कुमार, अशोक कुमार, अनिता देवी, कल्पना, वीना, अनु, सुनीता, ऋतु , संजना, विजय कुमारी, कुसुम, सुमना, उषा, रंजू, ज्ञान चंद, निक्कू तथा मोनू सहित अनेक ग्रामीण किसान उपस्तिथ रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *