कला उत्सव में छाई कन्या विद्यालय नादौन की छात्रा- आकांक्षा धीमान ने दिखाया अपना जलबा

Spread the love
बबलू गोस्वामी, नादौन ( बड़ा)
आवाज ए हिमाचल
15 दिसंबर: ऑनलाइन सम्पन्न हुए कला उत्सव में राजकीय आदर्श कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नादौन की 5 में से 4 छात्राओं ने प्रथम स्थान प्राप्त करके विद्यालय, अभिभावकों, अध्यापकों सहित संपूर्ण नादौन वासियों का नाम रोशन किया। जानकारी देते हुए विद्यालय के संस्कृत अध्यापक नरेश मलोटिया शास्त्री ने बताया कि इस वर्ष के कला उत्सव में राज्य स्तर के लिए 10 छात्रों का चयन हुआ जिसमें से 4 छात्राएं कन्या विद्यालय की चयनित हुई।
उन्होंने बताया कि विद्यालय की 5 छात्राओं दीपज्योति कौंडल, श्रुति ठाकुर, आकांक्षा धीमान, रिमझिम और मुस्कान चौधरी ने क्रमश: चित्रकला (पेंटिंग), वाद्य यंत्र वादन, लोकनृत्य, शास्त्रीय संगीत और लोकगीत प्रतियोगिताओं में भाग लिया, जिसमें पहली चार छात्राओं ने अपनी अद्भुत प्रतिभा से पूरे हमीरपुर जिला में प्रथम स्थान प्राप्त किया।
अब यह चारों छात्राएं 15 दिसंबर से 17 दिसंबर के बीच होने वाली आनलाइन राज्यस्तरीय प्रतियोगिताओं में जिला हमीरपुर का प्रतिनिधित्व करेंगी। इस अभूतपूर्व सफलता के लिए प्रधानाचार्या मीना कुमारी ने सभी बच्चों को उनकी कड़ी मेहनत और विशेष लग्न के लिए बधाइयां और शुभकामनाएं प्रदान की और विद्यालय की अन्य छात्राओं को भी कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित व प्रेरित किया।
नरेश मलोटिया ने बताया कि भारत सरकार अपनी विविध सांस्कृतिक, सामाजिक, धार्मिक गतिविधियों के माध्यम से अपनी कला और संस्कृति के संवर्धन हेतु निरंतर प्रयासरत है और  इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए स्कूली कार्यक्रमों के माध्यम से भी अपनी कला-संस्कृति से बच्चों को जोड़े रखने के लिए “कला उत्सव” प्रतिवर्ष विद्यालयों में मनाए जा रहे हैं।
मलोटिया ने बताया कि इसके लिए सरकार प्रतिवर्ष विद्यालय-स्तरीय, खंड-स्तरीय, जिला-स्तरीय, राज्य-स्तरीय और राष्ट्रीय-स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाती है ताकि संपूर्ण भारत की विविध संस्कृतियों और कलाओं का मिश्रण और संरक्षण हो सके। प्रदेश में भी यह कला उत्सव प्रतिवर्ष अपनी पहाड़ी नाटी, लोक नृत्य, लोक गायन, लोकल त्योहारों और हस्तकला के संरक्षण और संवर्धन हेतु विद्यालय-स्तर से राज्य स्तर तक मनाया जाता है। संपूर्ण विश्व सभी कार्यों को आनलाइन माध्यम से संपन्न कर रहा है। इस वर्ष कला उत्सव भी आनलाइन माध्यम से किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *