कलाकारों ने बल्हसीणा और मलागण में योजनाओं का किया व्याख्यान

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा,बिलासपुर
25 फरवरी।सूचना एंव जन सम्पर्क विभाग के विशेष प्रचार-प्रसार अभियान के तहत हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा लोगों के लिए चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी विकास खण्ड झंडूता की ग्राम पंचायत बल्हसीणा और मलागण में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग से संबद्ध पटियाल म्यूजिकल ग्रुप के कलाकारों ने नुक्कड नाटकों, गीत संगीत व लोक गाथाओं के माध्यम से लोगों को दी जानकारी। इस अवसर पर सरकार की जनकल्याणाकारी नीतियों, कार्यक्रमों, योजनाओं तथा नशे के दुष्प्रभावों एवं बचाव के बारे में लोगों को जागरूक किया।


फोक मीडिया के कलाकारों ने समाजिक सुरक्षा पेंशन योजना पर जानकारी देते हुए बताया कि 70 वर्ष या इससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों तथा 70 प्रतिशत या इससे अधिक विकलांगता वाले व्यक्तियों को पेंशन हेतु आय सीमा में छूट है। मानसिक विकलांगता यदि 40 प्रतिशत या इससे अधिक है तो भी आय सीमा में छूट है। 70 प्रतिशत से अधिक विकलांग व्यक्तियों तथा 70 वर्ष से ऊपर आयु के व्यक्तियों को प्रदेश सरकार 1500 रुपये प्रति माह सामाजिक सुरक्षा पेंशन दे रही है तथा अन्य को 850 रुपये प्रति माह सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है।

प्रदेश सरकार द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के व्यक्तियों को गृह निर्माण हेतु एक लाख पचास हजार रुपये की राशि उपदान के रूप में प्रदान की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत वही व्यक्ति पात्र है जिनकी सभी साधनों से वार्षिक आय 35 हजार रुपए या इससे कम हो। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा समाज के निर्धन परिवारों की महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने हेतु अनुवर्ती कार्यक्रम योजना चलाई जा रही है।
इसके अतिरिक्त कलाकारों ने लोंगो को मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, जनमंच कार्यक्रम, सहारा योजना के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *