एसडीएम शाहपुर करतार चंद ने दो टीबी मरीजों को लिया गोद

Spread the love

टीबी मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत शाहपुर ब्लॉक में वार्षिक बैठक का आयोजन

 

आवाज ए हिमाचल

ब्यूरो, शाहपुर। टीबी मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत शाहपुर ब्लॉक में वार्षिक बैठक का आयोजन किया गया। इस मीटिंग की अध्यक्षता उप मंडलाधिकारी शाहपुर करतार चंद ‌द्वारा की गई। मीटिंग का संचालन ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर्स डॉक्टर हरिंदर पालसिंह हरिंदरपाल दवारा किया गया। इसमें ब्लॉक स्तर की अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी भाग लिया, जिसका उद्‌देश्य टीवी रोक के खिलाफ लड़ाई में प्रगति की समीक्षा करना और आगे की रणनीति पर विचार विमर्श करना है।

 

इस मीटिंग में ब्लॉक स्तर पर टीवी रोक की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की गई। जिसमें पाया गया कि हर वर्ष शाहपुर ब्लॉक से लगभग 350 रोगी टीबी के पाए जाते हैं। टीवी रोग के खिलाफ लड़ाई में सफलता प्राप्त करने के लिए नय विचारों और रणनीतियां पर विचार विमर्श किया गया। जिसमे ब्लॉक अधिकारी को हर ग्रामसभा में टीवी मुक्त भारत अभियान पर परिचर्चा करवाने हेतु निर्देशित किया गया। टीबी से लड़ाई के लिए सरकार दवारा निक्षय मित्र योजना चलाई गई है, जिसमें टीवी के मरीजों को गोद लिया जाता है। और उनके इलाज में सहयोग किया जाता है। इस योजना के तहत मरीजों को पौष्टिक आहार दिया जाता है, ताकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बड सके। कोई भी व्यक्ति निक्षय मित्र बन सकता है और टीबी मरीजों की देखभाल कर सकता है।

 

इसी कड़ी में उपमंडलाधिकारी शाहपुर करतार चंद ने शाहपुर ब्लॉक में दो टीबी मरीजों को गोद लिया। उन्होंने शाहपुर की जनता से भी निवेदन किया की इस बिमारी से घबराएं नहीं। अपना पूरा इलाज करवाए, जो कि सरकारी अस्पताल में मुफ्त में संभव है। सक्षम नागरिक आगे आए और निक्षय मित्र बनें, ताकी समाज से टीवी रोग का उन्मूलन संभव हो सके।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *