एम्स बिलासपुर में कक्षाए शुरू:48 विद्यार्थियों की आॅनलाईन लगी कक्षा

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर
05 जनवरी।बिलासपुर जिले में नववर्ष की नई आशा के साथ सोमवार से नवोदित चिकित्सकों की जहां पहली कक्षा शुरू हुई वहां वरिष्ठ डाक्टर्स द्वारा पहले सत्र में कोविड.19 विषय पर ओरियेंटेशन लैक्चर का आयोजन किया गया। नए मेडीकल विद्यार्थियों को संबोंधित करते हुए एसोसिएट प्रोफैसर ईएनटी हैड नैक सर्जरी डा. डार्विन कौशल ने एम्स की पृष्टभूमि पर चर्चा करते हुए बताया कि बिलासपुर में एम्स का खुलना एक वरदान से कम नही है।

जिसमें हर प्रकार के रोगों के निदान की सुविधा मरीजों को मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा संस्थान हैं जहां पर समाज के हर वर्ग के लोगों का समुचित एवं समय के साथ बहुत कम दरों पर ईलाज होगा। डा डार्विन ने वैष्विक बीमारी कोविड.19 के बारे में बताया कि यह एक संक्रमण रोग है जो कि फैलते हुए एक महामारी बन चुका है। जिसका एक प्रकार से बचाव ही मुख्य उपाय है।

गौर हो कि विभिन्न राज्यों से आए विद्यार्थी अभी क्वारंटीन पीरियड में हैं तथा कोविड.19 सही एवं स्टीक जानकारी इनका होना आवश्यक है। आॅनलाईन माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में 48 विद्यार्थियों ने भाग लिया। बच्चों ने आॅनलाईन माध्यम से अपनी समस्याओं को पटल पर रखा जिसे डा डार्विन और डा दिप्ती ने सहजता से दूर किया।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा हालांकि कोविड.19 के बचाव के लिए गाईडलाइंस जारी की जा रही है। लेकिन लापरवाही से न सिर्फ अपना बल्कि समाज का भी बड़ा नुकसान हो सकता है। वहीं बायो कैमिस्ट्री विषय से एसिटेंट प्रो. दीप्ति मलिक ने बच्चों को संबोधित करते हुए बच्चों को इस वायरस के बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने बताया कि यह वायरस जब शरीर में प्रवेश करता हैं तो शरीर के भीतरी मशीनरी को नष्ट करना शुरू कर देता है ! जिससे व्यक्ति की मृत्यु तक हो जाती है । उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ.साथ अपनी दिनचर्या में भी बदलाव करना जरूरी है। डा दीप्ती मलिक ने आम जनता से इस वायरस और बीमारी से बचने के लिए एहतियात बरतने की सलाह दी।

डा डार्विन कौशल ने बताया कि कोविड.19 विषय पर आयोजित ओरियेंटेषन लैक्चर का आयोजन उपनिदेशक लै. कर्नल सुखदेव नांग्याल की देखरेख में किया गया। गौर हो कि बच्चों का यह कार्यक्रम सात दिन चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *