एनसीसी कैडेट्स ने सीखे आपदा प्रबंधन के गुर

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

धर्मशाला, 18 जुलाई। नगरोटा बगवां में 10 दिवसीय एनसीसी शिविर के दौरान एनसीसी कैडेट्स को आपदा से निपटने के गुर भी सिखाए गए। प्रशिक्षण में विभिन्न शैक्षणिक संस्थान के 300 छात्रों ने भाग लिया। छात्रों को प्राथमिक चिकित्सा, सी.पी.आर, खोज एवं बचाव, पट्टी बांधने की तकनीक, रस्सी में गांठ लगाना, विविध बचाव तरीके और अग्निशमन के बारे में प्रशिक्षण दिया गया।

इस अवसर पर कर्नल ए, कमांडेंट 5 एचपी (आई) कंपनी एनसीसी ने युवाओं को सुरक्षा उपायों और आपदा प्रबंधन कौशल के साथ सशक्त बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेट्स को आपदा प्रबंधन की जानकारी होना अत्यंत जरूरी है ताकि वे अपने अपने क्षेत्रों के आपदा प्रबंधन में सक्रिय भूमिका निभा सकें।

डीडीएमए कांगड़ा के प्रशिक्षण संसाधन व्यक्ति हरजीत भुल्लर ने युवा कैडेटों को अधिक लचीले समुदायों के निर्माण में मदद करने के लिए आपदा जोखिम में कमी और तैयारियों के महत्व पर जागरूकता फैलाने और अपने परिवार के सदस्यों और समुदाय के सदस्यों को संवेदनशील बनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रशिक्षण कार्यशाला में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, धर्मशाला, आपातकालीन और आपदा प्रबंधन संसाधन केंद्र, कांगड़ा और फायर स्टेशन, नगरोटा बगवां से प्रशिक्षित संसाधन व्यक्तियों ने कैडेट्स को आपदा प्रबंधन को लेकर प्रशिक्षण भी दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *