एक सप्ताह में 11 फीसदी कम हुई कोरोना की दर

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

27 मई। प्रदेश में कोरोना संक्रमण दर में भारी कमी देखने को मिली है। एक सप्ताह पहले संक्रमण की दर 27.47 थी, जो 25 मई को घटकर 15.83 फीसदी रह गई है। इस अंतराल के बीच करीब 11 फीसदी की कमी दर्ज की गई। अप्रैल और मई में प्रदेश के अन्य जिलों की अपेक्षा 5 जिले कोरोना से प्रभावित रहे। इनमें कांगड़ा, मंडी, शिमला, ऊना और जिला हमीरपुर शामिल हैं।

अब इन जिलों में पहले की अपेक्षा कोरोना के कम मामले आ रहे हैं। ज्यादातर मरीज इन्हीं जिलों में ठीक हो रहे हैं। प्रदेश में कोरोना के रिकवरी रेट में भी बड़ा सुधार आया है। यह दर 85 फीसदी से बढ़ गई है। इससे साफ है कि लोग तेजी से ठीक हो रहे हैं। दूसरी ओर, मृत्यु दर में कमी न होने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। प्रतिदिन 60 से ज्यादा कोरोना संक्रमितों की मौत हो रही है। मृत्यु दर 1.52 फीसदी है।

सरकार ने कोविड टेक्निकल कमेटी को मौत के कारणों पर स्टडी करने को कहा था। कमेटी ने रिपोर्ट में कहा है कि बीमार होने पर लोग टेस्ट नहीं करवा रहे हैं। ऑक्सीजन का स्तर कम होने पर अस्पताल पहुंच रहे हैं। साथ ही 24 घंटे के भीतर अस्पताल में आ रहे कोरोना गंभीर मरीजों की मौत ज्यादा हो रही है। सप्ताह भर से हिमाचल में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे हैं। संक्रमण की दर में भी कमी दर्ज की गई है। एक्टिव मामले में भी भारी कमी आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *