ऊना में खुले दो खरीद केंद्र, अब नहीं जाना पड़ेगा लोगों को पंजाब गेहूं बेचने

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

20 अप्रैल। जिला के किसानों को अब अपनी गेहूं फसल बेचने के लिए पंजाब के दूरदराज क्षेत्रों का रुख करने से निजात मिल गई है। भारतीय खाद्य निगम द्वारा जिला के दो स्थानों पर गेहूं खरीद केंद्र खोलकर किसानों के लिए घर द्वार पर ही गेहूं बेचने की सुविधा प्रदान की गई है। हालांकि गेहूं की फसलों की कटाई का सीजन जोरों पर है।

ऐसे में आरंभिक तौर पर खेतों से निकल चुकी गेहूं की फसल भारतीय खाद्य निगम के खरीद केंद्रों पर पहुंचना भी शुरू हो गई है। जिला के किसानों से भारतीय खाद्य निगम द्वारा करीब 1975 रुपए प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर यह फसलें खरीदी जा रही है। गौरतलब है कि इससे पूर्व जिला के किसान पंजाब की विभिन्न मंडियों में जाकर अपना अनाज बेचते थे, लेकिन कोविड-19 के चलते बदली परिस्थितियों में पंजाब की मंडियों में बाहरी राज्यों के किसानों से किसी भी प्रकार की खरीद पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

लिहाजा भारतीय खाद्य निगम ने हिमाचल प्रदेश के किसानों को उन्हीं के घर द्वार पर फसल बेचने की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से गेहूं खरीद केंद्रों की शुरुआत की गई है। जिला के हरोली उपमंडल के कांगड़ और अंब उपमंडल के टकारला में इन केंद्रों को न केवल स्थापित किया गया है बल्कि यहां पर फसलें खरीदने का काम शुरू भी कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *