इस बार हिमाचल में 27 जून तक दस्तक देगा मानसून!

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

शिमला, 21 जून। हिमाचल प्रदेश में 27 जून तक मानसून दस्तक दे सकता है। फिलहाल हिमाचल प्रदेश में प्री-मानसून की बौछारों का दौर जारी है। आमतौर पर मानसून हिमाचल में 20 से 25 जून के बीच तक पहुंचता है लेकिन इस बार 26 या 27 जून को मानसून के हिमाचल में आने के आसार हैं। पिछली बार हिमाचल में मानसून 7 दिन पहले आ गया था।

प्रदेश में सोमवार को प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी रहा, वहीं ऊपर शिमला के कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि भी हुई है। ओलावृष्टि से सेब की फसल को भारी नुक्सान हुआ है। ओलावृष्टि के कारण सेब के साथ-साथ एंटी हेलनैट को भी काफी नुक्सान हुआ है। नैट पर ओलों के जमने के बाद हेलनैट फट गए हैं। इसी तरह ओलावृष्टि से सेब के पौधों की टहनियां भी टूट गई हैं। अन्य क्षेत्रों में बागवानों ने बारिश के बाद राहत की सांस ली है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि विभाग ने मंगलवार को भी प्रदेश में बारिश को लेकर यैलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान प्रदेश के सभी जिलों में तेज बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि व तेज आंधी आने के आसार हैं। बुधवार से 24 जून तक प्रदेश में हल्की बारिश के आसार हंै। इसके बाद प्रदेश में मानूसन सीजन शुरू हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *