इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग में मॉडल राज्य बनेगा हिमाचल – विक्रम सिंह ठाकुर

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

 

09 सितम्बर । परिवहन मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने कहा, हिमाचल को इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग में मॉडल राज्य बनाया जाएगा।उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग में हिमाचल दूसरे राज्यों से आगे रहे इसके लिए यहां पर इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी भी लाई जाएगी । इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग से प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ सतत विकास की ओर अग्रसर होने में मदद मिलेगी तथा राज्य में रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।

हिमाचल में इलेक्ट्रिक वाहन नीति का आरम्भ होने से लोग पुराने वाहनों के स्थान पर नए वाहन लेने के समय इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग के लिए प्रेरित होंगे। परिवहन मंत्री ने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए प्रदेश में वाहनों के चार्जिंग स्टेशन और चार्जिंग प्वाईंट अधिक से अधिक संख्या में विकसित किए जाएंगे। यह सुविधा पेट्रोल पंपों और अन्य स्थानों पर भी उपलब्ध होगी। इसके लिए हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड को नोडल एजेंसी के रूप में चिन्हित किया गया है।

परिवहन मंत्री ने अधिकारियों को इस संबंध में आगामी शनिवार तक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वर्ण जयंती परिवहन योजना के तहत प्रदेश में 22 सितंबर, 2021 से पहले राज्य स्तरीय समिति गठित की जाएगी। यह समिति प्रदेश में विभिन्न एंबुलेंस सडक़ों को एंबुलेंस परिचालन के पास करने के लिए अपनी संस्तुति देगी। प्रदेश में लगभग 300 एंबुलेंस सडक़ों को पास करने की प्रक्रिया आरंभ होगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *