आशा वर्कर और ए. एन. एम. को दिया प्रशिक्षण, घर घर जाकर करेंगे जांच

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल 

 

                 बबलू गोस्वामी, नादौन

17 सितम्बर। उपमंडल नादौन के खंड चिकित्सा अधिकारी कार्यालय नादौन में आयुष विभाग हमीरपुर द्वारा आयुष को घर द्वार पहुंचाने के लिए आयुर्वेदिक एवं योग के माध्यम से मधुमेह सहित अन्य बीमारियों की रोकथाम तथा सामान्य स्वास्थ्य कल्याण हेतु संपूर्ण हिमाचल में आशा और ए .एन.एम. को दिनचर्या ,आहार -बिहार , ऋतुओं के अनुसार भोजन का उपयोग प्रकृति परीक्षा एवं योग के द्वारा विभिन्न प्रकार की बीमारियों की रोकथाम एवं उपचार के लिए प्रशिक्षित किया गया ।
कार्यक्रम के अंतर्गत वीरवार को खंड नादोन जिला हमीरपुर में उपमंडलीय आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ राकेश चौहान के नेतृत्व में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस अवसर पर आशा वर्कर और ए.एन.एम. लोगों की प्रकृति, ऋतुओं के अनुसार भोजन का उपयोग ,सामान्य स्वास्थ्य जांच का प्रशिक्षण डॉ मधु द्वारा दिया गया। उप मंडलीय आयुर्वेदिक अधिकारी किट पल ( नादौन ) द्वारा बताया गया कि यह प्रशिक्षण आशा वर्कर और ए.एन.एम. अपने-अपने क्षेत्र में प्रत्येक परिवार के हर सदस्य का सर्वेक्षण महीने में दो बार करेंगे ।
आयुष विभाग हमीरपुर इन्हें प्रत्येक दौरे पर ₹150 का मानदेय प्रदान करेंगे। इस अवसर पर आशा वर्कर और ए.एन.एम. को रिपोर्टिंग से संबंधित आवश्यक सामग्री भी वितरित की गई कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर खंड चिकित्सा अधिकारी नादौन डॉ अशोक कौशल, वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ सुनील लखरवाल, हेल्थ एजुकेटर राम प्रकाश शर्मा व अन्य स्वास्थ्य कर्मचारी भी उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *