आग लगने की फेक काॅल करने वालों से सख्‍ती से निपटेगा दमकल विभाग

Spread the love

आवाज़-ए-हिमाचल

9 नवम्बर : त्योहारी सीजन में लोगों की सूझबूझ व दमकल महकमे की मुस्तैदी से ही अग्नि की घटनाओं पर विराम लगेगा। दिवाली पर पटाखे भी लोग चलाएंगे। ऐसे में कहीं पर आग की घटना न हो, इसके लिए पहले ही जिला प्रशासन व दमकल विभाग लोगों को कई माध्यमों से जागरूक कर रहे हैं वहीं ज्यादातर लोगों को ग्रीन दिवाली मनाने का भी आग्रह किया जा रहा है।

बावजूद इसके आग की घटनाओं से निपटने के लिए दमकल महकमा पूरी तरह से मुस्तैद है। दमकल कर्मी बिना छुट्टी लिए अपनी ड्यूटी निभाएंगे। 24 घंटे की यह ड्यूटी शिफ्टों में चलेगी। दिवाली को लेकर स्टाफ को भी बढ़ाया गया है। वहीं दमकल विभाग की गाड़ियों में पानी 24 घंटे भरा रहेगा, इसके अलावा धर्मशाला शहर, कांगड़ा , पालमपुर, नूरपुर व ज्वालामुखी में फायर हाइड्रेंट भी जांचे गए हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर दमकल विभाग की गाड़ियां वहां से पानी भर सकें।

दमकल विभाग के कर्मचारियों की छुट्टियों पर 15 नवंबर तक रोक लगा दी गई है। त्योहारी सीजन को देखते हुए दमकल विभाग ने 11 से 15 नवंबर तक छुट्टियां बंद कर दी हैं। कर्मचारी शिफ्टों में ड्यूटी करेंगे।

कुछ लोग कुछ क्षणों के आनंद के लिए आग लगने की झूठी सूचनाएं दमकल विभाग को दे देते हैं। ऐसे में दमकल विभाग के पास कई ऐसी काल आती हैं जो कहीं पर भी आग लगने की झूठी सूचना दे देते हैं। इससे होता यह है कि अगर सच में किसी दूसरी जगह पर आग लग जाए तो दमकल विभाग की टीम मौके पर राहत बचाव के लिए नहीं पहुंच सकेगी। इस लिए जरूरी है कि आग की झूठी सूचना महकमे को न दे।

फायर ऑफिसर धर्मशाला ने  कहा है कि त्योहारी सीजन में आग की घटनाओं को लेकर दमकल विभाग मुस्तैद है। लोगों को चाहिए कि वह सुरक्षित दिवाली मनाएं। खुद भी सुरक्षित रहे दूसरो को भी सुरक्षित रखें। अगर किसी को कहीं पर आग लगी दिखती है या आग लगने का पता चलता है तो दमकल महकमे को तुरंत सूचना दें।

यहां पर मौजूद स्टाफ लोगों की मदद के लिए मौके पर पहुंचेगा। हां यह सच है कि कुछ लोग कई बार बच्चे मौज मस्ती के लिए झूठी काल करते हैं, जबकि वहां आग नहीं लगी होती और वापस फोन करने पर फोन नहीं उठता। फेक काल करने वालों के खिलाफ भी सख्ती से निपटा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *