आईटीआई शाहपुर में धूम धाम से मनाया गया हिन्दी दिवस

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल 
15 सितंबर। बीते दिन देश में हिन्दी दिवस मनाया गया। यह हर साल 14 सितंबर को ही मनाया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसी दिन साल 1949 में हिन्दी को राजभाषा का दर्जा दिया गया था। संविधान सभा ने हिन्दी को आधिकारिक भाषा के रूप में स्वीकार किया था। इसके बाद इस ऐतिहासिक दिन को याद रखने के लिए देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 14 सितंबर को हिन्दी दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शाहपुर में भी हिन्दी दिवस को मनाया गया। इस अवसर पर आशुलिपि एवं सचिवालय हिंदी के बच्चों में चित्रकला प्रतियोगिता व भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
जिसमें जहाँ बच्चों ने अपने अपने भाषण के द्वारा यह बताया कि हिन्दी भाषा का मूल्य हमारे दैनिक जीवन में कितना गहरा है। हिन्दी भाषा न सिर्फ हमारी राष्ट्र भाषा है बल्कि इसके बिना हम सब अधूरे से हैं। भाषण प्रतियोगिता में आशुलिपि हिन्दी के शुभम ने जहां हिन्दी दिवस क्यों मनाया जाता है पर सबका ध्यान केंद्रीत किया वहीं पलक शर्मा व साक्षी ने हिंदी को सरकारी तंत्र में केवल कागजों तक सीमित होने की बात कही। अभिषेक राणा ने बहुत ही सुंदर कविता के माध्यम से हिंदी को सबसे अनमोल बताया। इसी कड़ी में पेंटिंग प्रतियोगिता में ज्योति, दीनाक्षी, नेहा, साक्षी, सुक्षम, नीना व प्रियंका ने सुंदर चित्रों के माध्यम से हिंदी दिवस के रंग बिखेरे।
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शाहपुर के प्रधानाचार्य डॉ0 तरूण कुमार ने सभी प्रतिभागियों को बधाई दी और कहा कि जिस प्रकार से हमारे बच्चों में हिंदी के प्रति अपनी रूचि दिखाई वह एक सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि हिंदी एक ऐसी बोली है जिसे हम सबसे पहले बोलते है। जबकि संसार का सबसे बड़ा शब्द “माँ” जिसे हम सबसे पहले हिंदी में ही बोलते है। आज हिंदी के स्थान पर अंग्रेजी भाषा का बोलबाला हो गया है। अगर हम चाहे तो आने वाले समय में हिंदी को उसका खोया हुआ स्थान प्राप्त करवा सकते हैं।
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शाहपुर से संजीत नाग व सचिन संतोषी भी शामिल हुए और उन्होंने बच्चों द्वारा दिए भाषण व चित्र प्रतियोगिता में सभी को समान बताते हुए कहा कि इस प्रतियोगिता में कोई किसी से आगे या पीछे नहीं दिखा। सबने मातृभाषा हिंदी के ऊपर जो अपने विचार सांझा किए है वह काबिले तारीफ हैं अत: सभी प्रतिभागी प्रशंसा के पात्र हैं। कार्यक्रम के अंत में सभी बच्चों को उनके सराहनीय प्रदर्शन पर इनाम भी वितरित किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *