आईटीआई चिंतपूर्णी नैहरियां ने मनाया राष्ट्रीय कृमि मुक्ति सप्ताह 

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल 

 

25 सितम्बर । 20 से 25 सितंबर तक मनाए जा रहे राष्ट्रीय कृमि मुक्ति सप्ताह के अंतिम दिन शनिवार को राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान चिंतपूर्णी स्थित नैहरियां में 19 वर्ष तक की आयु के 9 प्रशिक्षुओं को एल्बेंडाजोल ( कृमि नियंत्रण ) दवा खिलाई गई । ग्राम पंचायत नैहरियां की आशा वर्कर संदेश कुमारी ने संस्थान के अनुदेशकों की उपस्थिति में दीक्षा संदल , प्रियंका , आंचल राणा , तमन्ना ,  ईशा , शालिनी , निशा , संयोगिता और राहुल सिंह को यह दवाई खिलाई ।

इस दौरान कोरोना सम्बंधी नियमों का भी ध्यान रखा गया । इस अवसर पर आशा वर्कर संदेश कुमारी ने बताया कि यह एक सुरक्षित दवा है और इस दवा के खाने से कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता । यह दवा पेट के कीड़ों या कृमियों को समाप्त करने के लिए दी जा रही है ।  पेट में अधिक कीड़े या कृमि होने की स्थिति में यह दवा देने पर इन बच्चों को हल्की सी उल्टी या चक्कर आ सकता है । ऐसी स्थिति में घबराने की आवश्यकता नहीं है ।

ऐसी स्थिति में बच्चे को थोड़ा समय के लिए खुली हवा में लेटा देना चाहिए और पानी पिला देना चाहिए ।इसके उपरांत 5 से 7 मिनट में ही बच्चा सामान्य अवस्था में आ जाता है । यह दवा बच्चों को खाली पेट कभी भी नहीं खिलानी चाहिए । इस अवसर पर संस्थान की  प्रधानाचार्या ईंजी० नीरज कुमारी , समूह अनुदेशक , समूह अनुदेशक जसवंत सिंह व  अन्य अनुदेशक उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *