अवैध धंधा करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई : संजय कुंडू

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

                स्वर्ण राणा,नूरपुर 

07 जुलाई । पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने कहा है कि अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए इन कार्यों में संलिप्त किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा तथा ऐसे कार्यों से कमाई गई समस्त पूंजी को जब्त करने के लिए पुलिस द्वारा केंद्रीय प्रवर्तन निदेशालय की भी मदद ली जाएगी। यह जानकारी उन्होंने आज बुधवार को नूरपुर में मीडिया से संवाद करते हुए दी। श्री कुंडू ने अपने दो दिवसीय कांगड़ा ज़िला के दौरे के दौरान बॉर्डर एरिया का दौरा कर सुरक्षा प्रबन्धों का जायजा लिया।

   
उन्होंने बताया कि इंदौरा तथा इसके आसपास लगते क्षेत्रों में नशा तस्करी तथा अवैध खनन जैसी गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस  द्वारा की गई कार्रवाई से इन कार्यों पर जहां रोक लगी है वहीं पुलिस विभाग द्वारा सम्पति  जब्त करने की भी कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि अवैध खनन को रोकने के लिए पुलिस विभाग द्वारा इस पर कड़ी नजर रखी जा रही है तथा  पिछले तीन वर्षों में अवैध खनन  के मामलों में चालान से 15 करोड़ रुपए की राशि वसूल की गई है इसके अतिरिक्त नशा तस्करों की 10 करोड़ रुपए की संपति जब्त की जा चुकी है।
उन्होंने कहा कि कांगड़ा ज़िला की अधिकतर सीमा पंजाब राज्य से जुड़ी है तथा सुरक्षा की दृष्टि से यह ज़िला काफी संवेदनशील  है। उन्होंने कहा कि अगले कुछ महीनों में पंजाब राज्य में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं जिस कारण यहां पर चौकसी बढ़ाने के साथ-साथ सुरक्षा व्यवस्था को और पुख्ता किया जाएगा ताकि अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगाया जा सके। श्री कुंडू ने बताया कि निर्माण कार्यों के लिए सामग्री की जरूरत रहती है परंतु पर्यावरण के साथ किसी भी तरह का खिलवाड़ सहन नहीं किया जा सकता है जिस कारण अवैध खनन करने की अनुमत्ति नहीं दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि नियमों के तहत खनन का कार्य करने वालों को पुलिस द्वारा पूरी सुरक्षा प्रदान की जाएगी।
उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग का कार्य हमेशा चुनौतीपूर्ण  रहता है परंतु  जानमाल की सुरक्षा करना उनके लिए सर्वोपरि है। उन्होंने कहा कि विभाग को दिन -प्रतिदिन मिलने वाली चुनौतिओं से निपटने के लिए  इसके आधुनिकीकरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त पुलिस अधिकारिओं तथा कर्मियों को मल्टीटास्किंग कार्य करने के लिए  विशेष ट्रेनिंग देने के प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग में  विभिन्न श्रेणियों के खाली पड़े पदों को चरणवद्ध तरीके से भरने के साथ-साथ  आधारभूत ढांचे में सुधार करने के भी प्रयास किये  जाएंगे।पुलिस महानिदेशक ने सभी लोगों से अपील की है कि वे कोविड के खतरे को ध्यान में रखते हुए कोविड उच्च व्यवहार की पूर्ण अनुपालना सुनिश्चित करें ।  चोरी के मामले के आरोपियों को पकड़ने वाले पुलिस कर्मियों को किया सम्मानित।
महानिदेशक ने बेहतरीन कार्यों  के लिए एसपी कांगड़ा सहित उनकी पूरी टीम की जमकर तारीफ की। उन्होंने गत अप्रैल माह में गगल पुलिस चौकी के तहत हुई चोरी की गुत्थी को बहुत कम समय में सुलझाने एवम इसके आरोपियों को जम्मू-कश्मीर से पकड़ कर सलाखों के पीछे पहुंचाने वाले पुलिस कर्मियों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया।
यह रहे मौजूद
पुलिस उपमहानिरीक्षक उत्तरी क्षेत्र सुमेधा द्विवेदी, पुलिस अधीक्षक विमुक्त रंजन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार, एसडीएम डॉ सुरेन्द्र ठाकुर, बीडीओ डॉ रोहित शर्मा, डीएसपी अशोक रतन, सिदार्थ शर्मा, बलदेव दत्त सहित पुलिस विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *