अब परीक्षा परिणाम व ACR के आधार पर होगी शिक्षकों की पदोन्नति, सरकार ने लागू किए कड़े नियम

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

शिमला, 12 अक्टूबर। हिमाचल प्रदेश में अब शिक्षकों की पदोन्नति और वार्षिक मूल्यांकन रिपोर्ट (ACR) में परीक्षा परिणाम भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। राज्य सरकार ने शिक्षकों की जवाबदेही बढ़ाने के लिए पुराने नियमों में बदलाव करते हुए यह निर्णय लिया है। अब कम परीक्षा परिणाम देने वाले शिक्षकों की एसीआर में नकारात्मक टिप्पणियां दर्ज की जाएगी और लगातार प्रदर्शन में गिरावट आने पर वेतन वृद्धि भी रोकी जाएगी।

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने इस नए दिशा-निर्देश के तहत विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं। हाल ही के वर्षों में प्रदेश में शिक्षा का स्तर गिर रहा है, जिसके चलते नेशनल अचीवमेंट सर्वे में हिमाचल प्रदेश का स्थान 21वां हो गया है। पिछले दो दशकों में सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या में 5 लाख से अधिक की कमी आई है, जिससे 500 से अधिक स्कूलों को मर्ज करना पड़ा।

इस वर्ष से लागू किए गए नए नियमों के अनुसार, अब पदोन्नति केवल समय अवधि पूरी करने पर नहीं, बल्कि परीक्षा परिणाम के आधार पर भी होगी। विशेष रूप से 116 स्कूलों के 250 शिक्षकों को हाल ही में 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणामों में 25 फीसदी से कम प्रदर्शन के कारण नोटिस जारी किए गए हैं। इन शिक्षकों को इस बार वार्षिक इंक्रीमेंट नहीं मिलेगा और ऐसे स्कूलों में जहां परीक्षा परिणाम शून्य रहा है, वहां भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। शिक्षा विभाग की इस नई पहल से शिक्षकों के प्रति बढ़ती जिम्मेदारी और छात्रों की गुणवत्ता में सुधार की उम्मीद जताई जा रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *