अब दो भागों में बांटा शिमला-मटौर फोरलेन के पांचवें पैकेज का काम

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

15 फरवरी। शिमला -मटौर फोरलेन के पांचवें पैकेज का कार्य बहुत जल्दी शुरू होने जा रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण  ने जवालामुखी से मटौर तक बनने वाले इस प्रोजेक्ट को पांच ए, व पांच बी में विभाजित करके पूरा करने का खाका तैयार किया है। जिसके तहत जवालामुखी से भंगवार तक के 18 किलोमीटर हिस्से पर आने वाले ख़र्च कि असेसमेंट की जा रही है जबकि भंगवार से कछियारी तक  के 18 किलोमीटर के फोरलेन हिस्से पर कुल 900 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे।इस प्रोजेक्ट के लिए जरूरी जमीन अधिग्रहण की तमाम औपचारिकताओं  को पूरा करने के लिए कार्य जोर शोर से शुरू किया गया है। जिसे अंतिम रूप दिया जा रहा है। एनएचए कि तरफ से जमीन अधिग्रहण के लिए 715 करोड रुपये का प्रावधान किया गया है। यह रकम जवालमुखी से मटौर तक इस सड़क परियोजना के लिए अपनी जमीन देने वाले लोगों में बांटी जाएगी.फोरलेन सड़क परियोजना के पांचवे पैकेज के दो भागों पर निर्माण कार्य जल्दी शुरू हो इसके लिये मार्च के अंतिम सप्ताह तक टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी.जिसके पश्चात फोरलेन का कार्य गति पकड़ेगा।

शिमला मटौर फोरलेन में ज्वालामुखी नगर में नुकसान कम करने के लिए 6 किलोमीटर लंबा बाइपास बनेगा। यह बाइपास डोली से सपडी के बीच बनकर तैयार होगा। इस बाइपास के बनने से ज्वालामुखी नगर के बीच ट्रैफिक कम होगा। ज्वालामुखी नगर के बीच तथा ज्वालामुखी से देहरा रोड पर बोहन में तंग सड़क की बजह से लगने वाले ट्रैफिक जाम से सदा के लिए छुटकारा मिलेगा। उन लोगों को सुविधा बढ़ेगी जो शिमला से धर्मशाला या धर्मशाला से शिमला अपने कार्यों के लिए आते जाते हैं। इस बाइपास के बनने से दूसरे राज्यों से ज्वालामुखी मंदिर में  माथा टेकने आने वाले लोगों को भी सहूलियत होगी। जिन्हें जाम में फंसकर समय गवाना पड़ता था।

क्यों बना पैकेज

एनएचएआइ ने इससे पहले इस फोरलेन को पांच भागों में बांटा था, लेकिन अब पांचवें पैकेज को ए और बी में बांटकर कार्य होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा  राज्य में 1000 करोड़ रुपये से नीचे खर्चे वाले प्रोजक्टों को ही मंजूरी की बात कहने से इसे दो भागों में डाला गया है। जिसमें अकेले पैकेज 5 बी पर ही 18 किलोमीटर हिस्से पर 900 करोड़ खर्च होंगे।राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण हमीरपुर के प्रोजेक्ट निदेशक योगेश राउत ने कहा कि शिमला-मटौर फोरलेन के पांचवे पैकेज को कुछ सरकारी नियमावली तबदीलियों के कारण दो भागों में बांटा गया है। ज्वालामुखी से भंगवार तथा भंगवार से कछियारी तक सड़क के 36 किलोमीटर हिस्से पर दो भागों में काम होगा। तमाम औपचारिकताओं को तेजी से पूरा किया जा रहा है। जल्दी ही टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी, जिसके पश्चात निर्माण कार्य भी शुरू होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *