अफगानिस्तान में विनाशकारी भूकंप से 280 लोगों की मौत, 500 घायल

Spread the love

पाकिस्‍तान में भी कई घर तबाह

आवाज़ ए हिमाचल 

काबुल, 22 जून। अफगानिस्‍तान और पाकिस्‍तान में बुधवार सुबह आए विनाशकारी भूकंप से भारी तबाही मची है। रिक्‍टर पैमाने पर 6.1 की तीव्रता वाले इस भूकंप से अफगान‍िस्‍तान में कम से कम 280 लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं 500 की संख्‍या में लोग घायल हो गए हैं। पाकिस्‍तान में भी अफगानिस्‍तान से सटे कई इलाकों में बर्बादी हुई है। अमेरिकी जिओलॉजिकल सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक इस भूकंप का केंद्र दक्षिणी पूर्वी अफगानिस्‍तान के खोस्‍त शहर से 44 किमी दूर था।

अफगानिस्‍तान की न्‍यूज एजेंसी बख्‍तार ने इस भारी तबाही की सूचना दी है। एजेंसी ने बताया कि बचावकर्मी हेलिकॉप्‍टर से इलाके में पहुंच गए हैं। तालिबान सरकार के उप प्रवक्‍ता बिलाल करीमी ने कहा, ‘पाकटीका प्रांत में 4 जिलों में भीषण भूकंप आया है। इसमें सैकड़ों की तादाद में लोग मारे गए हैं और दर्जनों घर तबाह हो गए हैं। हम सभी सहायता देने वाली एजेंसियों से अनुरोध करते हैं कि वे अपने दल को इलाके में भेजें ताकि और ज्‍यादा विनाश से बचा जा सके।’

अफगान मीडिया के मुताबिक खोस्‍त में भारी तबाही की तस्‍वीरें सामने आ रही हैं। पाकिस्‍तान में भी खैबर पख्‍तूनख्‍वा प्रांत में एक व्‍यक्ति के मारे जाने की खबर है। बताया जा रहा है कि भूकंप से घर की छत गिर गई जिससे इस व्‍यक्ति की मौत हो गई। पाकिस्‍तानी समयानुसार सुबह 1:54 मिनट पर यह भूकंप आया था। पाकिस्‍तान में पेशावर, इस्‍लामाबाद, लाहौर और पंजाब तथा खैबर पख्‍तूनख्‍वा प्रांत के अन्‍य हिस्‍सों और भारत तक इस जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *